श्रीगंगानगर.-हनुमानगढ़ के किसानों को डबवाली में पुलिस ने रोका, बैरिकेट्स तोड़ किसान दिल्ली की तरफ हुए रवाना

-बड़ी संख्या में यहां से रवाना हुए थे गुरुवार को किसान

By: Krishan chauhan

Published: 28 Nov 2020, 12:06 PM IST

श्रीगंगानगर.-हनुमानगढ़ के किसानों को डबवाली में पुलिस ने रोका, बैरिकेट्स तोड़ किसान दिल्ली की तरफ हुए रवाना

-बड़ी संख्या में यहां से रवाना हुए थे गुरुवार को किसान
श्रीगंगानगर. मोदी सरकार की ओर से संसद में पारित किए गए कृषि उपज व व्यापार से जुड़े तीनों कानूनों के विरोध में पंजाब व राजस्थान से जुड़े किसान संगठनों ने डबवाली में भारी पुलिस की मौजूदगी में बैरिकेट्स तोडकऱ दिल्ली की तरफ रवाना हुए। पंजाब के जत्थे के साथ श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ जिले के किसान रात्रि को डबवाली ही रुके हुए थे। जीकेएस के प्रवक्ता व पूर्व सरपंच संतवीर सिंह ने बताया कि दिल्ली जाने के लिए सडक़ों पर किसान ही किसान ट्रैक्टर-टॉली के साथ नजर आ रहे हैं। इस मार्ग पर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों की बीस से पच्चीस किमी तक आगे-पीछे लंबी लाइन लगी है। किसानों का काफिला रात्रि को ही दिल्ली जाने के लिए चलता रहा। रास्ते में जगह-जगह लंगर व चाय पानी की व्यवस्था की गई थी। कई जगह किसानों की पुलिस के साथ धक्का-मुक्की हुई।

अब नहीं रुकेगा किसान

किसानों के जुलूस के आगे हरियाणा पुलिस रही तथा पीछे हजारों की तादाद में किसान ट्रैक्टर-ट्रॉलियों व निजी वाहन लेकर काफिला के रूप में चल रहे थे। जीकेएस के रणजीत सिंह राजू ने बताया कि किसान अब कहीं पर रुकने वाला नहीं है किसान दिल्ली जाकर केंद्र सरकार को घेरने के अपने फैसले पर अडिग है। किसानों को कहीं पर भी पुलिस की ओर से रोका गया तो पंजाब व राजस्थान वापस जाने की बजाय वहीं पर धरना लगाकर बैठ जाएगा।
आर-पार की लड़ाई के मूड में किसान

श्रीगंगानगर से किसान आंदोलन में शामिल अखिल भारतीय किसान सभा के जिलाध्यक्ष कालू थोरी ने बताया कि मोदी सरकार के तीनों कानूनों के विरोध में किसान बड़ी लड़ाई लडऩे के मूड़ में है। आंदोलन की स्थिति को समझते हुए किसान भोजन व ठहरने के सभी इंतजाम अपने साथ करके ही दिल्ली रवाना हुआ है। डबवाली में दोपहर तक चली जदोजहद के बाद किसानों ने हरियाणा सरकार की अेर से लगाए गए बैरिकेट्स को उखाड़ दिए। अखिल भारतीय किसान सभा की ओर से केन्द्रीय कौंसिल सदस्य श्योपतराम, श्रीविजयनगर के तहसील अध्यक्ष गुरमीत सिंह कंडयारा, पृथ्वीराज बुडानिया, इंद्र बिश्नोई, सतपाल चौहान, अरविंद बिश्नोई, सुनील गोदारा आदि शामिल हैं।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned