scriptश्रीकरणपुर : नर्सिंगकर्मियों के भरोसे प्रसव | Srikaranpur : Delivery of trust of nursing workers | Patrika News

श्रीकरणपुर : नर्सिंगकर्मियों के भरोसे प्रसव

locationश्री गंगानगरPublished: Sep 17, 2019 12:07:35 pm

जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए अनेक सुविधाएं मुहैया करवाई हैं। लेकिन महिला चिकित्सक (गायनी) के अभाव में राजकीय चिकित्सालय में महज सामान्य प्रसव की ही सुविधा उपलब्ध है। इससे यहां प्रतिदिन औसतन चार प्रसव महिला नर्सिंगकर्मियों के भरोसे हैं। वर्तमान विधायक गुरमीतसिंह कुन्नर पिछली कांग्रेस सरकार में राज्यमंत्री रहे। पूर्व विधायक सुरेन्द्रपालसिंह टीटी भी राज्यमंत्री रहे। इसके बावजूद महिला चिकित्सक का पद लंबे अर्से से रिक्त है।

श्रीकरणपुर : नर्सिंगकर्मियों के भरोसे प्रसव

श्रीकरणपुर : नर्सिंगकर्मियों के भरोसे प्रसव

श्रीकरणपुर. जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए अनेक सुविधाएं मुहैया करवाई हैं। लेकिन महिला चिकित्सक (गायनी) के अभाव में राजकीय चिकित्सालय में महज सामान्य प्रसव की ही सुविधा उपलब्ध है। इससे यहां प्रतिदिन औसतन चार प्रसव महिला नर्सिंगकर्मियों के भरोसे हैं। वर्तमान विधायक गुरमीतसिंह कुन्नर पिछली कांग्रेस सरकार में राज्यमंत्री रहे। पूर्व विधायक सुरेन्द्रपालसिंह टीटी भी राज्यमंत्री रहे। इसके बावजूद महिला चिकित्सक का पद लंबे अर्से से रिक्त है।
महिला चिकित्सक के अभाव में नियमित जांच, सिजेरियन प्रसव या अन्य जटिलताओं के लिए भारी भरकम फीस देकर निजी महिला चिकित्सकों के पास इलाज करवाने की मजबूरी है। इसके अलावा प्रति माह औसतन तीस प्रसूताओं को रेफर करना पड़ता है। चिकित्सालय प्रभारी व कार्यवाहक बीसीएमओ डॉ.नीरज अरोड़ा ने बताया कि गायनी की नियुक्ति के लिए उच्चाधिकारियों को प्रतिमाह अवगत करवाया जाता है। डॉ.अरोड़ा ने बताया कि करीब सौ-सवा सौ डिलीवरी केस प्रति माह रहते हैं। इनमें प्रति माह औसतन 30 प्रसूताओं को जिला मुख्यालय पर रेफर किया जाता है। वहीं प्रतिदिन करीब छह सौ मरीजों की ओपीडी रहती है।
‘ओटी’ को सर्जन का इंतजार…
जानकारी अनुसार राजकीय चिकित्सालय में शिशु रोग विशेषज्ञ पहले से ही नियुक्त हैं। जबकि फिजिशियन ने करीब दो माह पहले तथा एनस्थेसिया विशेषज्ञ ने तीन दिन पहले ही ज्वाइन किया है। सर्जन, गायनी व नेत्र रोग विशेषज्ञ का पद लंबे समय से रिक्त हैं। मेल नर्स प्रथम ग्रेड के स्वीकृत 6 में दो तथा मेल नर्स द्वितीय ग्रेड के 14 में से एक पद रिक्त है, वहीं लैब टेक्निशियन के दोनों पद रिक्त होने से संविदाकमिज़्यों के सहारे काम चलाया जा रहा है।
फोटो केप्शन – श्रीकरणपुर के राजकीय चिकित्सालय में प्रसूता की जांच करते नर्सिंगकर्मी।

ट्रेंडिंग वीडियो