scriptश्रीकृष्ण जन्माष्टमी आज, मंदिरों में होंगे विभिन्न आयोजन, कल भी सजेंगी झांकियां होंगे पूजन | Srikrishan Janmashtmi festival will celebrated today and tomorrow too. | Patrika News

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आज, मंदिरों में होंगे विभिन्न आयोजन, कल भी सजेंगी झांकियां होंगे पूजन

locationश्री गंगानगरPublished: Aug 23, 2019 12:49:00 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

Srikrashan Janmashtmi festival : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व शुक्रवार और शनिवार को दो दिन मनाया जाएगा।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आज, मंदिरों में होंगे विभिन्न आयोजन, कल भी सजेंगी झांकियां होंगे पूजन

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आज, मंदिरों में होंगे विभिन्न आयोजन, कल भी सजेंगी झांकियां होंगे पूजन

श्रीगंगानगर. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व शुक्रवार और शनिवार को दो दिन मनाया जाएगा ( Srikrishan Janmashtmi )। शनिवार को सूर्योदय के समय तो अष्टमी नहीं है लेकिन बाद में अष्टमी शुरू होने से शहर के कुछ मंदिरों में अष्टमी के आयोजन शनिवार को रखे गए हैं वहीं कुछ में ये आयोजन रविवार को होगे ( Lord Krishna )। रविवार को सूर्योदय के समय तो अष्टमी होगी लेकिन सुबह करीब सवा आठ बजे के बाद नवमी शुरू हो जाएगी। ऐसे में शहर के कुछ अन्य मंदिरों में सूर्योदय की तिथि तथा वृंदावन में रविवार को जन्माष्टमी मनाए जाने के कारण इसी दिन आयोजन करने का निर्णय किया है ( Sriganganagar news )।
स्मार्त और वैष्णव परम्परा में आयोजन अलग-अलग
कर्मकांड के जानकार लोगो की मानें तो स्मार्त और वैष्णव दो तरह की व्यवस्थाएं हैं ( Temples )। कुछ मंदिर स्मार्त परम्परा का अनुसरण करते हैं तथा वे शनिवार को ही अष्टमी मनाएंगे लेकिन अन्य मंदिर वैष्णव परम्परा के अनुसरण के कारण रविवार को उदय तिथि में अष्टमी को आधार मानते हुए इसी दिन जन्माष्टमी मनाएंगे ( Rajasthan news )।
आज सजाएंगे झांकियां
कर्मकांड से जुड़े पंडित कृष्ण खंडेलवाल बताते हैं कि स्मार्त परम्परा के अनुसार शनिवार को ही जन्माष्टमी के व्रत रखे जाएंगे तथा इसी दिन जन्माष्टमी मनाई जाएगी और झांकियां भी सजेंगी।

व्रत आज रखिए, झांकियां कल सजेंगी
वहीं अरोड़वंश मंदिर से जुड़े पंडित दयाराम शास्त्री बताते हैं कि कृष्ण जन्माष्टमी वृंदावन का पर्व है तथा वृंदावन का अनुसरण करते हुए रविवार को झांकिया सजाई जाएंगी। ग्रहस्थ लोग चाहें तो शनिवार को व्रत रख सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो