scriptक्षतिपूर्ति की मांग को लेकर स्टेट हाइवे किया जाम | State highway jammed for demand of compensation | Patrika News

क्षतिपूर्ति की मांग को लेकर स्टेट हाइवे किया जाम

locationश्री गंगानगरPublished: Sep 21, 2021 02:06:47 am

Submitted by:

sadhu singh

श्रीबिजयनगर. गंगनहर की करणीजी वितरिका में पानी की क्षतिपूर्ति देने की मांग को लेकर रविवार को एसडीएम कार्यालय का घेराव करने के बावजूद ठोस आश्वासन नहीं मिलने से आक्रोशित किसानों ने सोमवार शाम सूरतगढ़ अनूपगढ़ स्टेट हाइवे को जाम कर दिया।

क्षतिपूर्ति की मांग को लेकर स्टेट हाइवे किया जाम

क्षतिपूर्ति की मांग को लेकर स्टेट हाइवे किया जाम

श्रीबिजयनगर. गंगनहर की करणीजी वितरिका में पानी की क्षतिपूर्ति देने की मांग को लेकर रविवार को एसडीएम कार्यालय का घेराव करने के बावजूद ठोस आश्वासन नहीं मिलने से आक्रोशित किसानों ने सोमवार शाम सूरतगढ़ अनूपगढ़ स्टेट हाइवे को जाम कर दिया। किसान नेता गुरमीत कण्डियारा, ब्रह्मदीपसिंह खख, रणवीर सेखों, गुरसेवक ग्रेवाल, गुरप्रीत पड्डा, राजा हेयर की अगुवाई में किसानों ने स्टेट हाइवे को जाम किया। जिसके बाद पुलिस की समझाईश के बाद एकबारगी किसानों ने जाम को खोल भी दिया। लेकिन शाम सात बजे तक वार्ता में कोई निष्कर्ष नही निकलने पर किसान एकबार फिर स्टेट हाइवे पर डट गए और जाम लगा दिया। जिसके बाद फिर से पुलिस ने समझाईश कर रात्रि साढ़े आठ बजे जाम हटवाया गया।
धरनास्थल पर बंटी यादव, जसवंत सिंह, तरसेम सिंह, जसवीर सिंह, पलविंदर सिंह सहित कई किसान उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि 5 सितम्बर को नहर में कटाव आने से किसानों की सोमवार, मंगलवार व बुधवार की बारियां पिट गई थी। जिसके बाद किसानों ने हाइवे जाम कर दिया था। जिस पर प्रशासन ने किसानों को नहर को 11 दिन नहर चलाकर क्षतिपूर्ति देने का आश्वासन दिया था। लेकिन अब जलसंसाधन विभाग नहर को मंगलवार को ही बन्द कर रहा है। हालांकि जल संसाधन विभाग नहर को सोमवार को ही बन्द कर रहा था मगर किसानों के दबाव में नहर को बन्द नही किया गया।
विभाग ने किया इंकार, वार्ता रही विफल
स्टेट हाइवे जाम के बाद एसडीएम प्रियंका बिश्नोई, तहसीलदार विनोद पूनिया, जलसंसाधन विभाग के रेगुलेशन एईएन अजय सिंह, एक्सईएन अनिल मीणा, एईएन युगराज सिंह, जेईएन कैलाश जाट, डीवाईएसपी विक्की नागपाल, थानाधिकारी रामनारायण चोयल ने किसानों से कई दौर की वार्ता की लेकिन यह विफल रही। जल संसाधन विभाग ने केवल मंगलवार तक ही नहर चलाने की बात कहते हुए हाथ खड़े कर दिए। किसान नेता रणवीर सेखों ने बताया कि बैलेंस पानी अंतिम छोर तक नही पहुंचता है। इसलिए बुधवार के किसानों की बारियां पिट जाएगी। लेकिन विभाग नहीं माना।
विधायक का किया विरोध
वहीं एसडीएम कार्यालय में किसानों को समर्थन देने पहुंचे विधायक बलवीर सिंह लूथरा को किसानों का रोष झेलना पड़ा। किसानों ने विधायक का धरनास्थल पर आने का विरोध किया। जिसके बाद विधायक अपना संबोधन देकर धरना स्थल से चले गए। विधायक ने कहा कि किसानों की मांग जायज है। इस संबंध में जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को अवगत करवाया जाएगा और करणीजी वितरिका को क्षतिपूर्ति दिलाने का प्रयास करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो