scriptमानसिक विक्षिप्त जंजीरों में बंधे मिले तो होगी सख्त कार्रवाई | Strict action will taken if are tied in mentally deranged chains | Patrika News

मानसिक विक्षिप्त जंजीरों में बंधे मिले तो होगी सख्त कार्रवाई

locationश्री गंगानगरPublished: Oct 09, 2019 06:24:16 pm

Submitted by:

Rajaender pal nikka

mentally deranged : मानसिक रुप से विक्षिप्त लोगों को जंजीरों से बांधकर रखने की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए अब ग्राम पंचायतें भी उत्तरदायी होगी। राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग की सख्ती के बाद अब गृह विभाग ने जिला कलक्टरों के माध्यम से एक आदेश जारी कर इस तरह की वारदातों को गंभीरता से लिए जाने के निर्देश दिए है।

मानसिक विक्षिप्त जंजीरों में बंधे मिले तो होगी सख्त कार्रवाई

मानसिक विक्षिप्त जंजीरों में बंधे मिले तो होगी सख्त कार्रवाई

-राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग के निर्देश, ग्राम पंचायतें भी रखेगी निगरानी

रायसिंहनगर.

मानसिक ( mentally ) रुप से विक्षिप्त ( deranged ) लोगों को जंजीरों से बांधकर रखने की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए अब ग्राम पंचायतें भी उत्तरदायी होगी। राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग की सख्ती के बाद अब गृह विभाग ने जिला कलक्टरों के माध्यम से एक आदेश जारी कर इस तरह की वारदातों को गंभीरता से लिए जाने के निर्देश दिए है।
मानवाधिकार आयोग ने स्वप्रेरणा से संज्ञान लेते हुए राज्य में मानसिक विक्षिप्त लोगों को जंजीरों ( chains ) से बांधकर रखने की प्रवृत्ति पर चिंता जताई है। राज्य मावाधिकार आयोग ने स्पष्ट तौर पर राज्य सरकार से कहा है कि कहीं भी मानसिक विक्षिप्त व्यक्ति को जंजीरों में बांधकर रखा हुआ पाया गया तो संबंधित ग्राम पंचायत के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ ही जिला स्तर के उत्तरदायी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई ( Strict action ) की जाएगी। ( raysinghnagar news )
इसे गंभीर सेवा दोष की श्रेणी में रखा जाएगा वहीं इस मामले में लापरवाह पाए गए अधिकारियों व कर्मचारियों पर हर्जाना आरोपित कर पीडि़त पक्ष को दिलवाया जाएगा। जिला प्रशासन ने इस संबंध में पंचायत समितियों को आवश्यक आदेश जारी किए है। ( rajasthan patrika hindi news )
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो