मानसिक विक्षिप्त जंजीरों में बंधे मिले तो होगी सख्त कार्रवाई

मानसिक विक्षिप्त जंजीरों में बंधे मिले तो होगी सख्त कार्रवाई
मानसिक विक्षिप्त जंजीरों में बंधे मिले तो होगी सख्त कार्रवाई

Rajender pal nikka | Updated: 09 Oct 2019, 06:24:16 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

mentally deranged : मानसिक रुप से विक्षिप्त लोगों को जंजीरों से बांधकर रखने की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए अब ग्राम पंचायतें भी उत्तरदायी होगी। राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग की सख्ती के बाद अब गृह विभाग ने जिला कलक्टरों के माध्यम से एक आदेश जारी कर इस तरह की वारदातों को गंभीरता से लिए जाने के निर्देश दिए है।

-राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग के निर्देश, ग्राम पंचायतें भी रखेगी निगरानी

रायसिंहनगर.

मानसिक ( mentally ) रुप से विक्षिप्त ( deranged ) लोगों को जंजीरों से बांधकर रखने की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए अब ग्राम पंचायतें भी उत्तरदायी होगी। राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग की सख्ती के बाद अब गृह विभाग ने जिला कलक्टरों के माध्यम से एक आदेश जारी कर इस तरह की वारदातों को गंभीरता से लिए जाने के निर्देश दिए है।

मानवाधिकार आयोग ने स्वप्रेरणा से संज्ञान लेते हुए राज्य में मानसिक विक्षिप्त लोगों को जंजीरों ( chains ) से बांधकर रखने की प्रवृत्ति पर चिंता जताई है। राज्य मावाधिकार आयोग ने स्पष्ट तौर पर राज्य सरकार से कहा है कि कहीं भी मानसिक विक्षिप्त व्यक्ति को जंजीरों में बांधकर रखा हुआ पाया गया तो संबंधित ग्राम पंचायत के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ ही जिला स्तर के उत्तरदायी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई ( Strict action ) की जाएगी। ( raysinghnagar news )

इसे गंभीर सेवा दोष की श्रेणी में रखा जाएगा वहीं इस मामले में लापरवाह पाए गए अधिकारियों व कर्मचारियों पर हर्जाना आरोपित कर पीडि़त पक्ष को दिलवाया जाएगा। जिला प्रशासन ने इस संबंध में पंचायत समितियों को आवश्यक आदेश जारी किए है। ( rajasthan patrika hindi news )

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned