सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी करेंगे राज्य व भारत दर्शन

Krishan Ram | Publish: Sep, 18 2019 06:58:24 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी करेंगे राज्य व भारत दर्शन

शिक्षा विभाग राज्य दर्शन के लिए कक्षा 9 व 10 के हर जिले से 20-20 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का किया जाएगा चयन

भारत दर्शन के लिए कक्षा 11 व 12 के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों में कक्षा बार एक-एक विद्यार्थी का होगा चयन

श्रीगंगानगर. राज्य के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को सरकार अपने खर्चे पर भारत दर्शन और राजस्थान दर्शन करवाएगी। इसके लिए कक्षा 9 व 10 के विद्यार्थियों का चयन राजस्थान दर्शन के लिए और कक्षा 11 व 12 के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को भारत दर्शन करने के लिए चुना जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी संयुक्त निदेशकों को स्कूल शिक्षा व जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालयों को दिशा-निर्देश जारी कर पात्र विद्यार्थियों का चयन करने के लिए पाबंद किया है।

राजस्थान दर्शन के लिए हर जिले से कक्षा 9 व 10 के 20 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का चयन नोडल अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी करेंगे। जबकि कक्षा 11 व 12 के हर जिले से कक्षावार एक-एक विद्यार्थी का चयन किा जाएगा। जिनका चयन संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा की ओर से किया जाएगा तथा उनके नाम नोडल अधिकारी व संयुक्त निदेशक जयपुर को भेजे जाएंगे।

क्या होगी पात्रता

इसके लिए ऐसे विद्यार्थी पात्र होंगे, जिन्होंने पिछली कक्षा में कम से कम 70 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हो। इसके अलावा राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर सांस्कृतिक, साहित्यिक व खेलकूद प्रतियोगिताओं में सहभागी या विजेताओं का भी अंक प्रदत किए जाएंगे। इसके आधार पर बनाई गई मैरिट के आधार पर भ्रमण पर जाने वाले विद्यार्थियों का चयन होगा। शैक्षणिक अंकों को 80 प्रतिशत व खेलकूद, सांस्कृतिक आदि गतिविधियों के 20 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा।

मध्यावधि अवकाश में होंगे भ्रमण
अंतर जिला शैक्षिक भ्रमण राजस्थान दर्शन पांच दिन के व अंतर राज्य यानि भारत दर्शन 10 दिन के होंगे। विद्यार्थियों को मध्यावधि अवकाश 22अक्टूबर से 2 नवंबर तक ही अवधि में भ्रमण कराए जाएंगे। अंतर जिला भ्रमण दल के साथ दो शिक्षक व अंतर राज्य भ्रमण दल के साथ हर मंडल से एक शिक्षक यानि नौ शिक्षक भेजे जाएंगे।

यह होंगे आवेदन की तिथियां

इस शैक्षिक भ्रमण के पात्र विद्यार्थी संस्था प्रधान के माध्यम से आवेदन जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय को कर सकेंगे। अंतर जिला भ्रमण यानि राजस्थन भ्रमण के लिए आवेदन 27 सितंबर तक किए जा सकेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी को प्राप्त आवेदनों में से वरीयता के आधार पर सात अक्टूबर तक चयन कर चयनित सभी20 विद्यार्थियों को सूचित करेंगे। भारत भ्रमण के लिए विद्यार्थी 23 सितंबर तक अपने आवेदन संस्था प्रधान के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकाारी को जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय वरीयता के अनुसार प्राप्त आवेदनों को परिक्षेत्र के संयुक्त निदेशक को 30 सितंबर तक भेजे जाएंगे। कखा 11 व 12 वीं कक्षा के पात्र विद्यार्थियों का यन 14 अक्टूबर किया जाएगा।

--------

सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी राज्य और भारत दर्शन के लिए जाएंगे। इनकी चयन की गाइड लाइन विभाग ने जारी की है। हर जिले से कक्षा नौ व 10 के बीस-बीस विद्यार्थी और कक्षा 11 व 12 कक्षा बार एक-एक विद्यार्थी का चयन किया जाएगा।

-सुरेंद्र कुमार सोनी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक ) शिक्षा विभाग श्रीगंगानगर।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned