बोर्ड परीक्षाओं में मास्क और हैंड सेनेटाइजर ले जा सकेंगे विद्यार्थी

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में कोरोना वायरस के मद्देनजर मिली अनुमति

 

By: Krishan chauhan

Updated: 07 Mar 2020, 08:45 PM IST

बोर्ड परीक्षाओं में मास्क और हैंड सेनेटाइजर ले जा सकेंगे विद्यार्थी

-केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में कोरोना वायरस के मद्देनजर मिली अनुमति

श्रीगंगानगर. भारत के कई इलाकों में कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि होने के बाद तथा कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान छात्र-छात्राओं को मास्क पहनकर बैठने की अनुमति दे दी है। इसके अलावा विद्यार्थी अपने साथ हैंड सेनेटाइजर भी परीक्षा कक्ष में ले जा सकेंगे। सीबीएसइ ने बुधवार तथा आरबीएसइ ने गुरुवार को इस संबंध में परिपत्र जारी कर सभी संस्था प्रधानों को आदेश प्रदान किए हैं।

एमएचआरडी ने जारी की एडवाइजरी
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देशों के बाद कोरोना वायरस को लेकर पूरी सावधानी बरती जा रही है और अपने-अपने स्तर पर कदम उठाए जा रहे हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के बाद स्कूलों में गंभीर स्तर पर सतर्कता बरतने को कहा गया है। इसका इन्फेक्शन आगे न बढ़े इसके लिए कई हिदायतें जारी की गई हैं। इसी कड़ी में केन्द्रीय तथा अजमेर बोर्ड ने परीक्षाओं के दौरान बच्चों को मास्क पहनकर परीक्षा देने और अपने साथ हैंड सेनेटाइजर भी साथ ले जाने की स्वीकृति प्रदान की है।

अभिभावक रहे जागरूक

मानव संसाधन मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने पत्र जारी कर बड़ी संस्थाओं को तमाम कदम उठाने को कहा है। साथ ही लोगों को जागरूक करने को भी कहा है। इसके तहत कोरोना को फैलने से बचाना है और वो तमाम कदम उठाने हैं, जिनसे ये ना फैलें। निर्देशों के अनुसार छात्रों में जागरूकता फैलाने के क्रम में बार-बार हाथ धोने, छींकते या खांसते समय मुंह पर रुमाल रखने सहित अन्य उपाय किए जाएं।

कोरोना वायरस से होने वाली बीमारियों से बचाव व सावधानी के लिए विद्यार्थियों को फेस मास्क व सेनेटाइजर्स के प्रयोग की अनुमति बोर्ड द्वारा प्रदान की है। परीक्षा केन्द्र पर पहचान संबंधी जांच के अलावा विद्यार्थी परीक्षा कक्ष में मास्क पहन कर बैठ सकते हैं।

-भूपेश शर्मा, सहसंयोजक, जिला समान परीक्षा योजना, माध्यमिक शिक्षा श्रीगंगानगर।

कोरोना वायरस बीमारी से विद्यार्थियों को सावधानी के लिए राज्य भर के स्कूलों में बचाव करने के लिए पाबंद किया है। साथ ही परीक्षा में मास्क आदि लेने की अनुमति भी दी गई है।

सौरभ स्वामी, निदेशक माध्यमिक शिक्षा बीकानेर।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned