खुद बचने, अपनों को बचाने और कोरोना को हराने का पाठ पढ़ेगे विद्यार्थी

-अन्तिम तिथि में हुई बढ़ोतरी

By: Krishan chauhan

Published: 08 May 2021, 11:25 AM IST

खुद बचने, अपनों को बचाने और कोरोना को हराने का पाठ पढ़ेगे विद्यार्थी

-अन्तिम तिथि में हुई बढ़ोतरी

श्रीगंगानगर. शिक्षा विभाग ने कोरोना वायरस से बचाव और सतर्कता को लेकर स्कूलों में होने वाली निबंध, चित्रकला और स्लोगन प्रतियोगिताओं के आवेदन की अंतिम तिथि में बढ़ोतरी की है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों और पदेन जिला परियोजना समन्वयकों को तिथि संशोधन संबंधी आदेश जारी किए हैं। उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती और स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर होने वाली प्रतियोगिताओं में कोरोना जागरुकता और सजगता को ही विषय बनाया है।
- कक्षावार बनाये हैं दो वर्ग

कोरोना काल में होने वाली इन प्रतियोगिताओं के लिए विभाग ने दो अलग-अलग वर्ग निर्धारित किए हैं। जिसमें कक्षा-1 से लेकर कक्षा-8 तक के विद्यार्थियों को जूनियर वर्ग तथा कक्षा-9 से लेकर कक्षा-12 तक के विद्यार्थियों को सीनियर वर्ग में शामिल किया गया है। प्रत्येक कक्षा केछात्र-छात्राएं केवल निर्धारित वर्ग के तहत ही भाग ले सकेंगे।
-प्रतियोगिताओं की हैं तीन श्रेणियां

हर वर्ग के लिए कुल तीन-तीन तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। जिसमें स्लोग्न प्रतियोगिता का विषय "कोरोना को हराना है", चित्रकला प्रतियोगिता का विषय "स्वयं बचे, अपनो को बचायें-कोरोना मुक्त राजस्थान बनाएं" तथा निबंध प्रतियोगिता के लिए "अपनों को जगाना है,कोरोना से बचाना है" विषय रखा गया है। इसके पीछे विभाग का उद्देश्य विद्यार्थियों को जागरुक और सजग करना है।
-विद्यार्थी यू ले सकेंगे भाग

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को अपने संस्था प्रधान को प्रविष्टी भेजनी होगी। संस्था प्रधान या पीइइओ द्वारा अपने स्कूल अथवा परिक्षेत्र के विद्यार्थियों से प्रविष्टियों में से सर्वश्रेष्ठ तीन-तीन प्रतियों का चयन किया जायेगा। चयनित प्रविष्टियों को सीडीइओ कार्यालय द्वारा उपलब्ध करवाई गई मेल द्वद्द150ड्डस्रश्चष्ह्यद्दठ्ठह्म्ञ्चद्दद्वड्डद्बद्य.ष्शद्व पर भिजवाने की जिम्मेदारी संबंधित संस्था प्रधान और पीइइओ की रहेगी।
यें हैं महत्त्वपूर्ण तिथियां

प्रतियोगिता का नाम अंतिम तिथि
स्लोगन प्रतियोगिता 15 मई, 2021

चित्रकला प्रतियोगिता 21 मई, 2021
निबंध प्रतियोगिता 27 मई, 2021

........

विभाग द्वारा ऑनलाइन मोड पर आयोजित होने वाली तीनों ही प्रतियोगिताओं की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है।इसमें बच्चों को घर में रहकर ही अपनी प्रविष्टी तैयार कर वह्ट्सअप या मेल से स्कूल को भिजवानी हैं।
-भूपेश शर्मा,समन्वयक,विद्यार्थी परामर्श केंद्र,शिक्षा विभाग,श्रीगंगानगर

जिले के समस्त सीबीइओ और पीइइओ को निर्देश जारी कर अपने क्षेत्राधिकार के अधिक से अधिक विद्यार्थियों की भागीदारी करवाने के लिए पाबंद किया गया हैं।

-डालचंद मेनारिया एडीपीसी,समग्र शिक्षा अभियान,श्रीगंगानगर

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned