scriptशुगर मिल बार-बार बंद होने से किसानों का हंगामा | Sugar mill repeatedly shut down farmers' ruckus | Patrika News
श्री गंगानगर

शुगर मिल बार-बार बंद होने से किसानों का हंगामा

https://www.patrika.com/sri-ganga-nagar-news/
 

श्री गंगानगरMar 19, 2019 / 09:49 pm

Krishan chauhan

 farmers

शुगर मिल बार-बार बंद होने से किसानों का हंगामा

शुगर मिल बार-बार बंद होने से किसानों का हंगामा

48 घंटे सफाई के लिए मिल रही बंद, फिर 20 घंटे तकनीकी खराबी से नहीं चली मिली

श्रीगंगानगर.
श्रीकरणपुर क्षेत्र के कमीनपुरा स्थित नई शुगर मिल में करीब 70 घंटे तक गन्ना पिराई बाधित होने पर किसान भडक़ गए।
शुगर मिल की टरबाइन में आई तकनीकी खराबी से गन्ना पिराई सोमवार शाम छह बजे शुरू नहीं हुई। इसको लेकर गन्ना उत्पादक किसानों ने शुगर मिल के बाहर हंगामा करते हुए प्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन किया। 48 घंटे की साफ-सफाई के लिए पहले मिल को बंद किया गया था लेकिन मुश्किल से सोमवार रात्रि डेढ़ बजे एक बार मिल शुरू हुई। कुछ देर बाद फिर मिल में गन्ना पिराई ठप हो गई। सुबह फिर मिल शुरू करने की कोशिश की गई लेकिन तकनीकी खराबी के कारण मिल शुरू नहीं हो पाई। आखिर कड़ी मशक्कत के बाद मंगलवार ढाई बजे शुगर मिल में गन्ना पिराई शुरू हो पाई। उल्लेखनीय है कि शुगर मिल में 8 लाख 62 हजार क्विंटल गन्ना पिराई है।
सुनवाई नहीं होने पर किसान आक्रोशित

मंगलवार सुबह मिल में गन्ना पिराई शुरू नहीं हुई तो मिल प्रबंधन ने एक बार गन्ना लेना बंद कर दिया। इस कारण मिल के आस- पास व मुख्य सडक़ पर सैकड़ों ट्रालियों की भीड़ जमा हो गई। इस दौरान मिल प्रबंधन की ओर से किसानों की सुनवाई नहीं करने व कोई संतोष जनक जवाब नही देने से किसान भडक़ गए व गेट के आगे एकत्रित होकर हंगामा करते हुए जमकर नारेबाजी की। किसानों का आरोप है कि 48 घंटे तक मिल में साफ-सफाई के नाम पर बंद रखी गई लेकिन समय पूरा होने के बाद 20 घंटे बाद भी न तो पिराई शुरू हुई है और न ही गन्ना लिया जा रहा है ।
खराबी ठीक होने पर लिया जाएगा गन्ना

मिल की टरबाइन के अलावा तीन नंबर की इकाई में आई कोई बड़ी तकनीकी खराबी ठीक करने में ज्यादा वक्त लग रहा है। मिल के कर्मचारियों का कहना है कि मिल चलेगी तभी गन्ना लिया जाएगा इसमें समय लग सकता है। लेकिन मिल के बाहर सडक़ के दोनों और 250 से 300 से भी अधिक संख्या में गन्ने से भरी ट्रालियां अंदर जाने के इंतजार में खड़ी रही है। दूर-दूर तक सडक़ पर ट्रालियां नजर आती है। इससे आसपास की यातायात व्यवस्था भी चरमरा गई ।
सडक़ जाम कर आंदोलनात्मक कदम उठाएंगे
मिल के समक्ष ट्राली लेकर लाइन में लगे किसान हरकमल सिंह,नवदीप सिंह,गुरपिंदर सिंह, गुरजिंदर सिंह, बलराज सिंह,जशनप्रीत सिंह,बलवीर सिंह सहित दर्जनो किसानों ने मिल में चल रही बदइंतजामी पर रोष जताते हुए चेतावनी है कि मिल को सुचारू रूप से नहीं चलाया गया तो सडक़ जाम कर आंदोलनात्मक कदम उठाया जाएगा। गन्ना उत्पादक किसान गुरपिंद्र सिंह ने कहा कि हमें मिल में जाने से रोका जा रहा है और बात करने पर कानूनी कार्रवाई की मिल प्रबंधक धमकी दी रहा है। मिल के आगे सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए है। अंदर जाने से किसानों को रोका जा रहा है।
———–
शुगर मिल में तकनीकी खराबी की वजह से सोमवार शाम को गन्ना पिराई शुरू नहीं हो पाई थी। मंगलवार दोपहर ढाई बजे गन्ना पिराई शुरू हो चुकी है। दोपहर को गन्ना उत्पादक किसानों से वार्ता कर इनकी मांगों पर आवश्यक कार्रवाई का विश्वास दिलवाया गया है।
सुभाषचंद्र शर्मा, महाप्रबंधक, राजस्थान स्टेट गंगानगर शुगर मिल लिमिटेड श्रीगंगानगर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो