script19 दिसंबर से शुरू होगा शुगर मिल में गन्ना पिराई सत्र | Sugarcane crushing session at Sugar Mill to begin from December 19 | Patrika News

19 दिसंबर से शुरू होगा शुगर मिल में गन्ना पिराई सत्र

locationश्री गंगानगरPublished: Nov 27, 2020 11:18:31 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-मिल प्रबंधन ने तारीख की तय,शुगर मिल की मशीनरी का चल रहा रख-रखाव का कार्य

19 दिसंबर से शुरू होगा शुगर मिल में गन्ना पिराई सत्र

19 दिसंबर से शुरू होगा शुगर मिल में गन्ना पिराई सत्र

19 दिसंबर से शुरू होगा शुगर मिल में गन्ना पिराई सत्र

-मिल प्रबंधन ने तारीख की तय,शुगर मिल की मशीनरी का चल रहा रख-रखाव का कार्य
श्रीगंगानगर. राजस्थान स्टेट गंगानगर शुगर मिल्स लिमिटेड श्रीकरणपुर क्षेत्र के 23 एफ कमीनपुरा स्थित आधुनिक शुगर मिल में वर्ष 2020-21 में गन्ना पिराई सत्र 19 दिसंबर से शरू किया जाएगा। शुगर मिल में वर्तमान में मशीनरी का रख-रखाव का कार्य चल रहा है। जबकि मिल प्रबंधन ने अभी से शुगर मिल में गन्ना पिराई सत्र की तारीख तय कर दी है। कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार तारीख पहले तय की गई। मिल प्रबंधन का आशंका है कि कहीं कोरोना की वजह से समय पर लैबर नहीं मिल तो फिर गन्ना पिराई सत्र सुचारू रूप से नहीं चल पाएगा। गन्ना कटाई व छिलाई के लिए लैबर उत्तरप्रदेश व बिहार से हर वर्ष आती है। इसलिए गन्ना उत्पादक किसानों को हिदायत दी गई कि समय पर पहले से लैबर की व्यवस्था कर लेवें। वहीं,दो दिसंबर से फाज्लिका की शुगर में गन्ना पिराई सत्र शुरू हो रहा है। यहां की मिल देरी से शुरू होने पर कुछ किसान गन्ना पंजाब लेकर जा सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष शुगर मिल में गन्ना पिराई सत्र 21 दिसंबर का शुरू हुआ था और 10 लाख 83 हजार क्विंटल गन्ना की पिराई हुई थी। शुगर मिल में गन्ना पिराई सत्र 24 मार्च तक चला था। इसके बाद कोरोना संक्रमण की वजह से गन्ना पिराई सत्र बंद कर दिया गया।

12 लाख क्विंटल गन्ना मिलने की उम्मीद
इस बार गन्ने की फसल सामान्य
इलाके में इस बार पर्याप्त बारिश नहीं हुई। गंगनहर में अपेक्षाकृत कम पानी चला और सितंबर व अक्टूबर में अत्यधिक तापमान के कारण इस बार गन्ना की फसल का उत्पादन बंपर नहीं जबकि सामान्य रहने का अनुमान है। गन्ना का उत्पादन प्रमुख रूप से क्षेत्र के श्रीकरणपुर,गजसिंहपुर,केसरीसिंहपुर,पदमपुर,रायसिंहनगर,जैतसर,रामसिंहपुर व श्रीगंगानगर व सादुलशहर आदि क्षेत्र में होता है। इस बार क्षेत्र में गन्ना की बुवाई दस हजार 500 बीघा में फसल है। मिल प्रबंधन का कहना है कि इस बार 17 से 18 लाख क्विंटल गन्न का उत्पादन होगा जबकि शुगर मिल को गन्ना पिराई के लिए 12 से 13 लाख क्विंट तक मिल सकता है। इस हिसाब से मिल प्रबध्ंान गन्ना पिराई सत्र की तैयारियां कर रहा है।

सर्वे का कार्य अंतिम चरण में
शुगर मिल प्रबंधन का कहना है कि गन्ने का फाइनल सर्वे का कार्य इस माह पूर्ण हो जाएगा। इसके बाद शुगर मिल में इस सत्र में गन्ना की बुवाई का फाइनल आंकड़ा,गन्ने का उत्पादन,गन्ना की गुणवत्ता,वैरायटी का उत्पादन व शुगर मिल को गन्ना पिराई के लिए कितना मिलेगा आदि का फाइनल सर्वे की रिपोर्ट तैयार होगी।
फैक्ट फाइल
शुगर मिल में मशीनरी का रख-रखाव सहित अन्य कार्य चल रहा है और 19 दिसंबर से शुगर मिल में गन्ना पिराई सत्र शुरू किया जाएगा। इसको लेकर मिल में तैयारियां चल रही है।
प्रतिष्ठा पिलानिया,कार्यवाहक जीएम,राजस्थान स्टेट गंगानगर शुगर मिल्स लिमिटेड,श्रीगंगानगर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो