scriptगर्मी के मौसम में प्यास बुझाने के लिए ब्लॉक स्तर पर एक दिन छोडकऱ किया जा रहा पानी सप्लाई | Supply of water being released one day at block level to quench thirst | Patrika News

गर्मी के मौसम में प्यास बुझाने के लिए ब्लॉक स्तर पर एक दिन छोडकऱ किया जा रहा पानी सप्लाई

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 20, 2021 10:53:50 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-श्रीगंगानगर जिला मुख्यालय पर मिल रही नियमित पानी सप्लाई-आइजीएनपी की 277 जल परियोजनाओं में 15 से 36 दिन का जल भंडारण

गर्मी के मौसम में प्यास बुझाने के लिए ब्लॉक स्तर पर एक दिन छोडकऱ किया जा रहा पानी सप्लाई

गर्मी के मौसम में प्यास बुझाने के लिए ब्लॉक स्तर पर एक दिन छोडकऱ किया जा रहा पानी सप्लाई

गर्मी के मौसम में प्यास बुझाने के लिए ब्लॉक स्तर पर एक दिन छोडकऱ किया जा रहा पानी सप्लाई

-श्रीगंगानगर जिला मुख्यालय पर मिल रही नियमित पानी सप्लाई
-आइजीएनपी की 277 जल परियोजनाओं में 15 से 36 दिन का जल भंडारण
श्रीगंगानगर. एक तरफ कोरोना की दूसरी लहर और गर्मी का मौसम, दूसरी तरफ नहरबंदी में जिला मुख्यालय श्रीगंगानगर को छोडकऱ जिले के अधिकांश ब्लॉक स्तर की मंडियों में एक दिन छोडकऱ पानी सप्लाई किया जा रहा है। गर्मी के मौसम में प्यास बुझाने के लिए लोगों को पेयजल का समुचित उपयोग करना पड़ रहा है। गर्मी के तेवर तीखे होने के साथ शहरी व ग्रामीण अंचल में पानी की खपत बढ़ गई। आइजीएनपी व भाखड़ा में 60 दिन की नहरबंदी में 70 दिन बाद ही पेयजल मिल पाएगा। जबकि गंगकैनाल में 20 दिन की नहरबंदी में 25 दिन बाद पेयजल मिलेगा। नहरबंदी में जिला मुख्यालय श्रीगंगानगर में प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 140 किलो लीटर जबकि ग्रामीण क्षेत्र में 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन सप्लाई किया जा रहा है। इंदिरा गांधी नहर परियोजना क्षेत्र में 277 पेयजल परियोजनाएं है। इनके अंतर्गत 1328 गांव आते हैं। इन पेयजल परियोजनाओं में 15 से 36 दिन तक अलग-अलग जल भंडारण किया हुआ है। गर्मी के मौसम में पानी को लेकर लोगों को दिक्कत आती है। विभाग के अधिशासी अभियंता (ग्रामीण)श्रीगंगानगर जेडी सिंह का कहना है कि ब्लॉक स्तर की मंडियों में एक दिन छोडकऱ पानी सप्लाई किया जा रहा है। गंगनहर में 25 अप्रेल तक नहरबंदी है जबकि हमारे पास दस दिन का पानी भंडारण किया हुआ है।
जल भंडारण के लिए प्लानिंग
जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने बताया कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना क्षेत्र में 277 पेयजल परियोजनाओं में पर्याप्त जल भंडारण किया हुआ है। 48 ट्यूबवैल वर्किंग में है। इनको पेयजल पानी सप्लाई के लिए उपयोग किया जा सकता है। कलक्टर ने बताया कि किसी क्षेत्र में पेयजल संकट की समस्या आने पर टैंकरों से पानी सप्लाई की जाएगी।
नहरबंदी को लेकर हुई वीसी
इंदिरा गांधी नहर परियोजना व भाखड़ा नहर परियोजना में 60 दिन की नहरबंदी चल रही है। यह नहरबंदी 28 मई तक रहेगी। नहरबंदी के दौरान पेयजल व्यवस्थाओं को लेकर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव, जल संसाधन के प्रमुख शासन सचिव ने राजस्थान के 10 जिलों के जिला कलक्टर व जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से सोमवार को पेयजल को लेकर समीक्षा बैठक वीसी के माध्यम से की गई। वीसी में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन भवानी सिंह पंवार, अतिरिक्त मुख्य अभियंता बीकानेर प्रदीप रूस्तगी, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यवाहक अधीक्षण अभियंता वीरेन्द्र बालान व अशोक जोधा सहित जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता धीरज चावला आदि उपस्थित थे।
जल वितरण की माकूल व्यवस्था
वीसी में निर्देश दिए गए कि उपलब्ध पेयजल के अलावा जो पानी भंडारण किया गया है। उसका सदुपयोग करते हुए नहरबंदी के दौरान पेयजल वितरण की माकूल व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। नहरबंदी के दौरान किसी भी क्षेत्र में पानी की कमी आती है, तो टैंकरों से पानी सप्लाई किया जाए। इसके लिए कंटीजेंसी में राशि उपलब्ध करवा दी गई है। किसी जिले को अतिरिक्त राशि की आवश्यकता हो तो मांग की जा सकती है। वीसी में बताया कि आने वाला समय गर्मी का मौसम होने के कारण थोड़ा मुश्किल भरा है, ऐसे में की गई तैयारियों से इस मुश्किल से निपटा जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो