scriptअध्यापक बातों में व्यस्त, कक्षाएं खाली | Teacher is busy talking, classes empty | Patrika News

अध्यापक बातों में व्यस्त, कक्षाएं खाली

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 24, 2018 08:50:27 am

Submitted by:

pawan uppal

-स्कूल में कई प्रकार की कमियां मिली। इस पर डीईओ ने संस्था प्रधान व जिम्मेदारी अध्यापकों को फटकार लगा

school

अध्यापक बातों में व्यस्त, कक्षाएं खाली

श्रीगंगानगर.

जिले के सरकारी स्कूलों में अभी तक शैक्षिक माहौल नहीं बन पा रहा है। इसको लेकर जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) शिवराम यादव ने शनिवार सुबह राजकीय माध्यमिक विद्यालय साधुवाली और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बनवाली का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान स्कूल में कई प्रकार की कमियां मिली। इस पर डीईओ ने संस्था प्रधान व जिम्मेदारी अध्यापकों को फटकार लगाई।
डीईओ ने संस्था प्रधान को नामांकन बढ़ाने, नामांकन के साथ छात्रवृति का आवेदन आधार कार्ड के आधार पर कंप्लीट करवाने, बारिश के साथ ही स्कूल में पौधरोपण करवाने और पालनहार योजना का लाभ दिलवाने के लिए पाबंद किया गया। गांव बनवाली स्कूल में अध्यापक स्कूल में आए हुए थे और खाली बैठ कर यूं ही बातचीत करने में व्यस्त थे और कक्षाएं खाली थी। यह दृश्य देखकर डीईओ यादव के तेवर तीखे हो गए और संस्था प्रधान को हिदायत देते हुए कहा कि इस लापरवाही पर संबंधित संस्था प्रधान के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। भविष्य में कक्षाएं खाली मिलने पर संस्था प्रधान व संबंधित अध्यापक पर कार्रवाई की जाएगी।

शौचालयों में नहीं साफ-सफाई
साधुवाली स्कूल में प्रार्थना सभा में योग-प्रणाम डीईओ ने खुद करके बताया गया। विद्यालय में अध्यापक डायरी और विद्यार्थियों की उपस्थिति पंजिका अधूरी मिली। छात्रों के शौचालयों की साफ-सफाई बेहतर नहीं मिली। इस पर संस्था प्रधान को स्कूल में रिकॉर्ड पूर्ण करने और व्यवस्था में सुधार करने के लिए पाबंद किया गय।

प्रयोगशाला मिली बंद
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बनवाली का डीईओ यादव ने औचक निरीक्षण किया तो व्यवसायिक शिक्षा प्रयोगशाला बंद मिली। स्कूल में अध्यापक डायरी और बच्चों की उपस्थिति पंजिका अधूरी मिली। एक अध्यापक अस्वस्थ्य होने तक स्कूल में नहीं आने का प्रार्थना पत्र देकर चला गया। प्रार्थना पत्र में लिखा कि जब स्वस्थ्य हो जाऊंगा तब स्कूल आ जाऊंगा। इसको लेकर डीईओ ने नाराजगी जताई और संस्था प्रधान और संबंधित अध्यापक को नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है। सीईओ यादव के साथ निरीक्षण में एडीपीसी अनिल कुमार स्वामी भी थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो