scriptठेकेदार पर दरियादिली, एक दिन भी नहीं लगाया जुर्माना | Tendency to the contractor, not imposed for one day | Patrika News

ठेकेदार पर दरियादिली, एक दिन भी नहीं लगाया जुर्माना

locationश्री गंगानगरPublished: Aug 07, 2018 06:28:57 am

Submitted by:

pawan uppal

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

city council

ठेकेदार पर दरियादिली, एक दिन भी नहीं लगाया जुर्माना

सभापति ने दिए ठेकेदार की राशि घटाने के आदेश


श्रीगंगानगर.

शहर के सोलह वार्डों में सफाई नहीं होने के बावजूद सफाई ठेकेदार पर नगर परिषद प्रशासन ने इतनी दरियादिली दिखाई है कि डेढ़ महीने में एक दिन की भी जुर्माना नहीं लगाया।

उधर, सभापति अजय चांडक ने बाईस के बजाय सोलह वार्ड करने के बावजूद भुगतान की राशि में कटौती नहीं करने पर आयुक्त को पाबंद किया है। सभापति का कहना था कि वार्डों की संख्या अब कम कर दी गई है लेकिन बिल अब भी बाईस वार्डों के आधार पर बनाए जा रहे हैं।

परिषद ने श्रीश्याम एसोसिएट से अनुबंध किया था तब ठेका फर्म ने यह स्वीकार था कि कचरे का उठाव नहीं होने पर दस हजार रुपए प्रति वार्ड, पांच हजार रुपए प्रति अंशदान, कचरा कंटेनर तक नहीं ले जाने पर डेढ़ हजार रुपए प्रति दिन प्रति ढेरी जुर्माना लगाया जाएगा।
इसके साथ-साथ नाली सफाई नहीं करने पर दो हजार रुपए प्रति दिन, कंटनेर के बाहर कचरा मिलने पर एक हजार रुपए प्रति कंटनेर, शिकायत की चौबीस घंटे में पांच सौ रुपए की जुर्माने का प्रावधान रखा गया है।
परिषद के रिकॉर्ड के अनुसार सभी वार्डों में सफाई व्यवस्था दुरुस्त है। लेकिन आयुक्त सुनीता चौधरी खुद यह स्वीकार कर रही है कि ठेकेदार ने अभी तक निर्धारित संख्या में स्टाफ तक नहीं रखा है। आयुक्त ने सफाई व्यवस्थाअेां का जायजा भी लिया लेकिन उतनी सफाई नहीं मिली जितना भुगतान परिषद ठेकेदार को कर रही है।

पुलिस लाइन से हटवाए कंटनेर
इस बीच स्वास्थ्य शाखा के कार्मिकाों ने पुलिस लाइन में कचरा संग्रहण के लिए रखवाए गए कंटनेर हटवा लिए हैं। बताया जाता है कि परिषद के एक जिम्मेदार जनप्रतिनिधि के एक समर्थक का जवाहरनगर पुलिस ने यह कहते हुए चालान कर दिया था कि हम उसे नहीं जानते। इस पर इस समर्थक की बाइक का चालान कर दिया गया। इस समर्थक के साथ गए पार्षदों को भी बैरंग लौटना पड़ा। इसकी शिकायत पुलिस अधिकारियों से की गई तो उन्होंने भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया, ऐसे में सोमवार को पुलिस लाइन में रखवाए गए कंटनेर हटवा लिए गए। परिषद अधिकारियों का कहना था कि पुलिस लाइन में सफाई कर्मियों की टीम को बेगार के रूप में भिजवाते हैं, इसके बावजूद पुलिस सहयोग नहीं कर रही।

पांच पार्षदों की बनाओ कमेटी
इस बीच पार्षद अशोक मुंजराल ने आयुक्त से शहर की सफाई व्यवस्था सुधारने के लिए पांच पार्षदों की निगरानी कमेटी गठित करने मांग की है। मुंजराल का कहना था कि चालीस दिन से सफाई ठेकेदार मनमर्जी से सफाई व्यवस्था कर रहा है। लेकिन वार्डों में ठेकेदार के कार्मिक आते नहीं हैं।

इधर, आयुक्त के आदेश पर स्वास्थ्य अधिकारी देवेन्द्र प्रताप सिंह ने सोमवार को कई वार्डों में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण कर जांच रिपोर्ट तैयार की है। यह रिपोर्ट मंगलवार को दी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो