scriptसुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों को हथियार दिखाकर जबरन गुरुद्वारा से ले गए गुरुग्रन्थ साहिब का स्वरूप | The appearance of Gurugranth Sahib forcibly taken from the Gurudwara b | Patrika News

सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों को हथियार दिखाकर जबरन गुरुद्वारा से ले गए गुरुग्रन्थ साहिब का स्वरूप

locationश्री गंगानगरPublished: Dec 02, 2020 10:48:42 pm

Submitted by:

Raj Singh

– पुलिस की नाकाबंदी में दो वाहनों में आठ जने पकड़े, मामला दर्ज

सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों को हथियार दिखाकर जबरन गुरुद्वारा से ले गए गुरुग्रन्थ साहिब का स्वरूप

सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों को हथियार दिखाकर जबरन गुरुद्वारा से ले गए गुरुग्रन्थ साहिब का स्वरूप

श्रीगंगानगर. चूनावढ़ थाना इलाके के गांव 11 जी छोटी के गुरुद्वारे मंगलवार रात करीब सवा बजे कई वाहनों में पहुंचे कुछ लोगों सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों को हथियारों से कवर लिया और सेवादारों से मारपीट व तोडफ़ोड़ कर गुरुग्रंथ साहिब के स्वरूप को जबरन ले गए। मामले की सूचना मिलने पर पुलिस ने नाकेबंदी कराई और दो वाहनों में जाते हुए आठ जनों को गिरफ्तार कर लिया। जबकि अन्य वाहनों का पुलिस ने पीछा किया लेकिन पुलिस को चकमा देकर ओझल हो गए।

पुलिस ने बताया कि 11 जी छोटी निवासी सेवादार अवतार सिंह ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि रात करीब सवा बजे गुरुद्वारे के गेट पर तेज आवाज आई और कुछ लोग दरवाजा तोडकऱ अंदर घुस आए। आरोपियों ने उससे मारपीट की। खरलिया पीलीबंगा निवासी निर्मल सिंह ने गुरुग्रंथ साहिब के स्वरूप को उठा लिया और सेवादार को लात मारकर कमरे से बाहर पटक दिया।
वहां गोलूवाला निवासी हरमीत कौर, बगतावर वाली ढाणी निवासी गुरजीत सिंह, मोरजण्ड सिखान निवासी परमजीत सिंह, बगलावाली संगरिया निवासी जसकरण सिंह, गुरमेल सिंह, बलकरण सिंह, मोरजड सिखान निवासी बाबूसिंह, बुगलावाली निवासी सुखचरण सिंह, बलकरण सिंह व 10-15 अन्य व्यक्ति हथियारों से लैस होकर बाहर खड़े थे। आरोपियों ने वहां पुलिस गार्ड को काबू किया हुआ था। कांस्टेबल राकेश की कनपटी पर देसी पिस्तौल लगा रखा था।
इन लोगों ने सेवादार परमजीत सिंह व सुनील से भी मारपीट की। वहां पड़े दानपात्र को भी उठा ले गए। गुरुद्वारे में लगे सीसीटीवी कैमरों को तोड़ दिया तथा डीवीआर को तोडकऱ हार्ड ***** भी ले गए। वहां तैनात पुलिस कर्मियों के मोबाइल व सेवादार का मोबाइल भी ले गए।
आरोपी फायर करते हुए वहां से कच्चे रास्तों की तरफ खेतों से होते हुए भाग गए। जहां दूर इनकी गाडिय़ां खड़ी थी। रिपोर्ट में संदेह जताया है कि 27 नवंबर को गंगानगर निवासी लवप्रीत सिंह व 10 एफ मिर्जेवाला यहां आए थे। इससे संदेह है कि ये भी शामिल थे। पुलिस ने धारा 395, 292क, 458, 332, 323, 341, 427, 147, 148, 149 आईपीसी व 27 आम्र्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।

पुलिस ने बताया कि इस मामले की सूचना थाने पर मिली तो वहां से थाना प्रभारी परमेश्वर सुथार मय जाब्ते के वहां पहुंचे। इससे पहले इलाके में नाकेबंदी करवा दी गई। पुलिस ने दो गाडिय़ों को रोक लिया और उसमें सवार आठ जनों को गिरफ्तार कर लिया है। मामले की सूचना मिलने पर रात को ही एडीएम अरविंद जाखड़, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सहीराम बिश्नोई, ग्रामीण सीओ ओमप्रकाश व अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए। हिरासत में लिए गए व्यक्तियों से पूछताछ चल रही है।

गुरुद्वारे में हमले के मामले में आठ जने गिरफ्तार
– चूनावढ़ थाना प्रभारी परमेश्वर सुथार ने बताया कि गुरुद्वारे में हुई घटना के बाद देर रात हिरासत में लिए गए आठ जनों को गिरफ्तार किया है। जिसमें बख्तावर सिंह की ढाणी निवासी गुरदीप सिंह, मोरजंड सिखान निवासी पदमजीत सिंह, बगलावाली संगरिया निवासी जसकरण सिंह, गुरमेल सिंह, बलकरण सिंह, मोरजण्ड सिखान निवासी बाबू सिंह, बगलावाली संगरिया निवासी सुखचरण सिंह व बलकरण सिंह को गिरफ्तार किया है। इस मामले में हरमीत कौर व निर्मल सिंह तथा अन्य की तलाश की जा रही है।

थाने पर आरएसी के जवान तैनात
– 11 जी गुरुद्वारे में हुई घटना के बाद चूनावढ़ थाने पर आरएसी के जवान तैनात कर दिए गए हैं। रात को घटना के बाद थाने पर हंगामा होने की आशंका के चलते आरएसी के हथियारबंद जवानों को वहां तैनात कर दिया गया था। इसके अलावा 11 जी गुरुद्वारे में भी पांच पुलिसकर्मी तैनात है।

लंबे समय से चल रहा विवाद
11 जी छोटी गुरुद्वारे में गुरुग्रंथ साहिब के स्वरूप को लेकर दो पक्षों में लंबे समय से विवाद चल रहा है। जिसमें एक पक्ष यहां मढी बताते हुए गुरुग्रंथ साहिब के स्वरूप को रखना गलत बताता रहा और एक पक्ष इसको मढी से दूर रखना बताता रहा। जिसको पिछले दिनों पंजाब व श्रीगंगानगर की सिख संगत गुरुग्रंथ साहिब के स्वरूप को गुरुद्वारे से ले जाने की घोषणा की थी।
इसको लेकर पुलिस व प्रशासन चौक चौबंद हो गया था। इस दौरान पंजाब से आने वाली सिख संगत को साधुवाली नाके पर ही बैरिकेड्स लगाकर रोका गया था। यहां भारी संख्या में पुलिस कर्मी तैनात किए गए थे। जहां दिनभर सिख संगत की बैठक व प्रदर्शन चला तथा श्रीगंगानगर-अबोहर हाइवे बंद रहा था। यहां 11 जी छोटी गुरुद्वारे में भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई थी। इससे दोनों पक्षों में विवाद टल गया था।

घटना के बाद मैसेज व वीडियो वायरल
11 जी छोटी गुरुद्वारे से गुरुग्रंथ साहिब के स्वरूप को ले जाने की घटना के बाद बुधवार सुबह सोशल मीडिया पर एक वीडियो व मैसेज वायरल हुआ। जिसमें बताया गया है कि गुरु साहिब की कृपा से राजस्थान के सिख जुझारुओं की ओर से दिलेरी के साथ गांव 11 जी से गुरुग्रंथ साहिबजी के पावन स्वरूप को तख्त श्रीदमदमा साहिब पर सुबह सुशोभित कर दिया गया।
इनका कहना है
– 11 जी गुरुद्वारे के मामले में आठ व्यक्तियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। अन्य कई आरोपियों को नामजद किया गया है। जिनकी तलाश की जा रही है और उनकी भी जल्द ही गिरफ्तारियां की जाएंगी।
राजन दुष्यंत, पुलिस अधीक्षक श्रीगंगानगर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो