scriptयुवाओं में सेना में जाने का जोश व जज्बा बढ़ा, अब पूरी तैयारी करके मैदान में आ रहे युवा | The enthusiasm and passion of the youth increased in the army, now the | Patrika News
श्री गंगानगर

युवाओं में सेना में जाने का जोश व जज्बा बढ़ा, अब पूरी तैयारी करके मैदान में आ रहे युवा

अब दौड़ में पास होने वालों का प्रतिशत बढ़ा

श्री गंगानगरSep 02, 2019 / 11:33 pm

Raj Singh

युवाओं में सेना में जाने का जोश व जज्बा बढ़ा, अब पूरी तैयारी करके मैदान में आ रहे युवा

युवाओं में सेना में जाने का जोश व जज्बा बढ़ा, अब पूरी तैयारी करके मैदान में आ रहे युवा

श्रीगंगानगर. पिछले कुछ सालों के दौरान युवाओं में सेना में जाने का जज्बा बढ़ा है। जहां पहले युवा बिना तैयारी के ही भर्ती में भाग लेने आते थे लेकिन अब युवा सेना भर्ती होने के लिए पूरी तैयारी करके ही मैदान में आ रहे हैं। पिछले सालों की तुलना में दौड़ में पास होने वाले युवाओं का प्रतिशत बढ़ा है।
जहां पहले पांच से आठ प्रतिशत युवा दौड़ में पास होते थे, वहीं अब यह प्रतिशत बढकऱ 11 हो गया है। यहां एआरओ झुंझुनूं की ओर से डॉ. भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय के मैदान में सेना भर्ती चल रही है। छह दिन में यहां करीब 22 हजार से अधिक युवा दौड़ लगा चुके हैं।
कर्नल संदीप भारद्वाज ने बताया कि छह दिन में यहां श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू जिले के करीब 22 हजार युवा दौड़ में शामिल हो चुके हैं। इनमें से 11 प्रतिशत युवा दौड़ में पास हुए हैं। दौड़ के बाद अन्य शारीरिक दक्षता परीक्षाओं में शामिल हो चुके हैं। पहले जहां युवा भर्ती में पूरी तैयारी के साथ नहीं आते थे लेकिन अब वे पहले इसके लिए दौड़ सहित अन्य तैयारियां करते हैं और इसके बाद ही मैदान पर पहुंचते हैं।
युवाओं में सेना में जाने का जज्बा बढ़ा है। उन्होंने बताया कि सोमवार को 2500 युवाओं ने मैदान पर दौड़ लगाई, जिसमें 220 पास हुए। दौड़ व अन्य दक्षता परीक्षाओं में पास हुए युवकों को एडमिट कार्ड दे दिए गए हैं। सोमवार तक करीब 1500 अभ्यार्थियों का मेडिकल हो चुका है। अब 4 सितंबर तक शेष अभ्यार्थियों का मेडिकल किया जाएगा। इसके बाद 26 अक्टूबर को परीक्षा होगी।
दलालों से रहे सावधान, किसी के झांसे में नहीं आएं

– कर्नल भारद्वाज का कहना है कि मेडिकल के लिए आने वाले युवक दलालों से सावधान रहे और किसी के झांसे में नहीं आए। लोग उनको मेडिकल में पास कराने सहित अन्य तरह के झांसे देंगे। इसलिए वे सावधान रहे। भर्ती प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरती गई है।
परीक्षा में भी पास कराने का झांसा देने वालों से दूर रहें। पेपर में नगेटिव मार्र्किंग होती है और मैरिट के आधार पर रिजल्ट निकाला जाता है। इसलिए अभ्यार्थी किसी भी व्यक्ति के चक्कर में नहीं पड़े।

Home / Sri Ganganagar / युवाओं में सेना में जाने का जोश व जज्बा बढ़ा, अब पूरी तैयारी करके मैदान में आ रहे युवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो