एलईडी स्क्रीन पर डिस्पले होगा अधिवक्ता-गवाह-परिवादी का नाम

-हाईकोर्ट के आदेश पर अब ई-कोट्र्स सिस्टम बनाने की कवायद

By: pawan uppal

Published: 16 May 2018, 08:37 AM IST

श्रीगंगानगर.

कोर्ट के बाहर अर्दली की आवाज, फलां वकील या गवाह या परिवादी हाजिर हो। अब यह आवाज (हैल्ला) सुनने को नहीं मिलेगा। हाईकोर्ट के आदेश पर अब ई-कोट्र्स सिस्टम बनाया जा रहा है। प्रत्येक कोर्ट को हाइटेक करने की दिशा में यह बड़ा कदम है। कोर्ट के बाहर एलईडी स्क्रीन लगाई जा रही है। इस पर केस की सुनवाई के दौरान संबंधित केस से जुड़े अधिवक्ता, गवाह या परिवादी को बुलाने के लिए उनका नाम डिस्पले होगा। केस किस स्टेज पर है, यह प्रक्रिया भी स्क्रीन पर डिस्पेल हो सकेगी। जिला मुख्यालय पर इस सिस्टम को बनाने का काम शुरू हो चुका है। न्यायिक अधिकारियों की माने तो तो इस नए सिस्टम से वकीलों को सुविधा होगी। वहीं गवाहों को भी अर्दली की आवााज समझने की जररूत नहीं पड़ेगी।


अपडेट होंगे रीडर और स्टेनो
कोर्ट में सुनवाई के दौरान केस में किस अधिवक्ता या गवाह को बुलाना है, यह काम रीडर खुद करेगा। इसके लिए उनको बकायदा प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रत्येक रीडर और स्टेनों को सुनवाई के दौरान कोर्ट के अंदर अधिवक्ता या गवाह या परिवादी को बुलाने के लिए खुद ही इस सिस्टम को अपनाना होगा। कोर्ट के बाहर एलईडी स्क्रीन पर केस का नाम, गवाह का नाम, अधिवक्ता का नाम, केस का नम्बर भी अंकित होगा, यह भी बताया जा सकेगा कि संबंधित केस का कौनसा नम्बर है। एक न्यायिक अधिकारी ने खुद को हाईकोर्ट के आदेश की पालना में नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि यह बदलाव डिजिटल कोर्ट की दिशा में नया कदम है।


जिला मुख्यालय के बाद जिले में लगेगा सिस्टम
इस न्यायिक अधिकारी का कहना था कि पहले हैड क्वार्टर पर एलईडी स्क्रीन लगाई जा रही है। इसके उपरांत जिले की प्रत्येक कोर्ट में यह सिस्टम लगाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि सैशन जज के आदेश पर तकनीकी सिस्टम लगाने के लिए एक कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी में कई अधिकारी और कार्मिक शामिल है। यह कमेटी की निगरानी में यह सिस्टम लगाया जा रहा है, यह कमेटी केबल या एलईडी उपकरणों की गुणवत्ता की जांच भी कर सकेगी।

Show More
pawan uppal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned