scriptडेंगू मरीजों की संख्या बढकऱ हुई 55, जयपुर व बीकानेर से आई टीमों ने किया निरीक्षण | The number of dengue patients increased to 55, teams from Jaipur and B | Patrika News

डेंगू मरीजों की संख्या बढकऱ हुई 55, जयपुर व बीकानेर से आई टीमों ने किया निरीक्षण

locationश्री गंगानगरPublished: Oct 24, 2021 12:27:09 am

Submitted by:

Raj Singh

चिकित्सा अधिकारियों की हुई वीसी

डेंगू मरीजों की संख्या बढकऱ हुई 55, जयपुर व बीकानेर से आई टीमों ने किया निरीक्षण

डेंगू मरीजों की संख्या बढकऱ हुई 55, जयपुर व बीकानेर से आई टीमों ने किया निरीक्षण

श्रीगंगानगर. जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है और शनिवार को जिले में 55 डेंगू पॉजिटिव हो गए हैं। इसको लेकर जयपुर व बीकानेर से टीमें यहां पहुंची है। टीम की ओर से डेंगू बचाव आदि को लेकर चिकित्साकर्मियों को ट्रेनिंग व जानकारी दी। वहीं राजकीय चिकित्सालय में टीम ने व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।
राजकीय चिकित्सालय के डॉ. प्रेम बजाज ने बताया कि शनिवार को जिले में डेंगू तथा मौसमी बीमारियों की स्थिति की समीक्षा के लिए राज्य से 3 सदस्य टीम ने जिला चिकित्सालय में व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया व स्थित का आकलन किया। जिसमें जयपुर निदेशालय से डॉ. रोमेल सिंह, मेडिकल कॉलेज बीकानेर से डॉ. विजय कुमार व डॉ. रेखा आचार्य पहुंचे, जिन्होंने चिकित्सालय का भ्रमण करते हुए यहां जांच की व्यवस्था, भर्ती वार्ड में जाकर वहां की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इसके बाद में पीएमओ कक्ष में सभी इलाज से संबंधित व जांच से संबंधित चिकित्सकों के साथ चर्चा बैठक की। बैठक में चिकित्सालय की व्यवस्थाओं पर संतोष जताया।
इसके बाद जिला चिकित्सालय की स्थिति के बारे में प्रमुख स्वास्थ्य सचिव की ओर से आयोजित वीसी में रिपोर्ट प्रस्तुत की। जिला चिकित्सालय में निदेशालय स्तर से ब्लड बैंक में सेल सेपरेटर यूनिट शुरू करने को आवश्यक मशीनों की सप्लाई में हो रहे विलंब के मध्य नजर निर्देशालय से आए डॉ. रोमेल सिंह ने पीएमओ डॉ. बलदेव सिंह से जानकारी ली। वहीं इस संबंध में जयपुर बात की गई। जहां से 15 दिनों में मशीन सप्लाई करने का आश्वासन मिला है। जिससे जिला चिकित्सालय में ब्लड सेल सेपरेटर यूनिट शुरू करने का रास्ता साफ हो जाएगा। मरीजों को भी इससे विशेषकर डेंगू मरीजों को इससे अच्छी सुविधाएं मिलने लगेगी, जो कि प्राइवेट चिकित्सालय में काफी महंगी रहती है।
डॉ. बजाज ने बताया कि अब तक जिले में 55 डेंगू पॉजिटिव आ चुके हैं। अब बारिश हो गई है। यदि बारिश से तापमान गिरता है तो डेंगू के मच्छरों में कमी आ सकती है और यदि नमी बढ़ेगी तो मच्छरों की संख्या बढऩे की संभावना रहती है।
आज जिले में मनाया जाएगा ‘ड्राई-डे’

-मौसमी बीमारियों और डेंगू से मुक्ति पाने के लिए जिले में ‘डेंगू मुक्त राजस्थान’ अभियान जारी है। इसी के तहत रविवार को जिले में ‘हर रविवार, करें मच्छरों पर वार’ थीम पर ‘ड्राई-डे’ मनाया जाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने जिलावासियों से अपील की है कि रविवार का दिन सार्थक करते हुए बच्चे व अभिभावक मिलकर कूलर, गमले, डिग्गी व छत पर पड़े खाली टायर, मटके आदि की सफाई करें। अनावश्यक पानी न बहाएं ताकि पानी एकत्रित न हो और मच्छर न पनपे। सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें लंबे अर्से से मच्छर जनित बीमारियों को रोकने के लिए एंटीलार्वल गतिविधियां कर रही हैं। फिर भी बिना आमजन की भागीदारी के मच्छरों का खात्मा नहीं किया जा सकता, क्योंकि एडिज जैसा मच्छर साफ पानी में, खासकर घरों में पनपते हैं। इसलिए जरूरी है कि आमजन अपना कर्तव्य निभाते हुए इस अभियान में अपना योगदान दें और नियमित रूप से स्वच्छता का अपनाएं। मुख्यत: रविवार के दिन को ‘ड्राई-डे’ के रूप में मनाते हुए घर, घर के भीतर रखे पानी के स्रोत एवं आस-पास के स्रोतों को साफ करें। वहीं आमजन से अपील है कि लार्वा व पीडि़त मरीजों की रिपोर्ट सहित जानकारी विभाग को दें। आमजन डेंगू मरीजों की सूचना देने के लिए कंट्रोल रूम नंबर 0154-2445071 पर संपर्क करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो