तूफान से हटा धुंध का साया, 10 से दौड़ेगी आभा

pawan uppal

Publish: Dec, 08 2017 08:18:49 (IST)

Sri Ganganagar, Rajasthan, India
तूफान से हटा धुंध का साया, 10 से दौड़ेगी आभा

श्रीगंगानगर से हावड़ा के बीच चलने वाली उद्यान आभा तूफान एक्सप्रेस ट्रेन 10 दिसंबर से फिर से चलेगी। यह एक्सप्रेस गाड़ी अब श्रीगंगानगर से आगरा कैंट

श्रीगंगानगर.

श्रीगंगानगर से हावड़ा के बीच चलने वाली उद्यान आभा तूफान एक्सप्रेस ट्रेन 10 दिसंबर से फिर से चलेगी। यह एक्सप्रेस गाड़ी अब श्रीगंगानगर से आगरा कैंट के बीच ही चलाई जाएगी। इस संबंध में रेल अधिकारियों ने गुरुवार शाम को आदेश जारी कर दिए हैं। मगर आगरा कैंट तक ही ट्रेन चलने से यात्रियों को पूरा लाभ नहीं मिल पाएगा। पत्रिका की मुहिम के बाद इलाके के लोगों ने धरना-प्रदर्शन कर इस ट्रेन को बंद करने पर विरोध शुरू किया था। इस बीच सांसद निहालचंद सक्रिय हुए और रेल अधिकारियों से मिलकर इस ट्रेन को चलाने के प्रयास किए। इस संबंध में श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन पर आदेश आ गए हैं।

सांसद निहालचंद मेघवाल ने पत्रिका को बताया कि तूफान एक्सप्रेस ट्रेन धुंध का बहाना बनाकर 3 दिसंबर से 13 फरवरी 2018 तक बंद की गई थी। अब गाड़ी फिर से चलेगी। इस संबंध में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी व रेलवे बोर्ड के मैंबर ट्रैफिक मोहम्मद जमशेद से मुलाकत की थी। उद्यान आभा तूफान एक्सप्रेस के बंद होने से इलाके के लोगों को परेशानी हो रही थी। उनके संसदीय क्षेत्र से रोजाना सैकड़ों यात्री बिहार और उत्तरप्रदेश जाते हैं। परेशान होने वालों में साधुवाली व लालगढ़ छावनी के सेना के जवान भी शामिल हैं। रेलवे बोर्ड के मैंबर ट्रैफिक मोहम्मद जमशेद ने उद्यान आभा को आगरा तक चलाने पर सहमति व्यक्त की है।

उल्लेखनीय है कि रेल अधिकारियों ने धुंध का हवाला देते हुए तूफान एक्सप्रेस को 3 दिसंबर से 13 फरवरी तक बंद कर दिया था। इस रेल सेवा के बंद होने से रोजाना 2 हजार यात्री प्रभावित हो रहे थे। इस मामले को लेकर राजस्थान पत्रिका ने मुहिम शुरू कर समाचार प्रकाशित किए थे। इस बीच उत्तर पश्चिम रेलवे के डीआरएम, सांसद निहालचंद, मंत्री अर्जुन मेघवाल, पूर्व सांसद व शहर के लोगों ने स्टेशन अधीक्षक और जिला कलक्टर को ज्ञापन दिए थे।

गाड़ी को दोबारा चलवाने के लिए व्यापारिक व कुछ अन्य समाज सेवी संगठनों ने धरना-प्रदर्शन किया था। बिहार और उत्तरप्रदेश से श्रीगंगानगर आकर बसे लोगों ने रेलवे स्टेशन और कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन भी किया था। तूफान एक्सप्रेस और अंबाला इंटरसिटी को दोबारा चलवाने के लिए रेल चलाओ संघर्ष समिति का भी गठन किया गया था। जैडआरयूसीसी के पूर्व सदस्य भीम शर्मा ने भी इस संबंध में रेल अधिकारियों से पत्र व्यवहार कर यात्रियों को होने वाली समस्या से अवगत कराया था।


चंडीगढ़ के लिए भी मिलेगी सेवा
उद्यान आभा एक्सप्रेस के 10 दिसंबर से दोबारा चलने पर रात्रि के समय चंडीगढ़ जाने वाले लोगों को भी यात्रा सुविधा फिर मिलने लगेगी। उद्यान आभा में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच लगता है जो बठिंडा पहुंचकर कालका बाड़मेर एक्सप्रेस से जोड़ दिया जाता है। श्रीगंगानगर से चंडीगढ़ जाने वाले यात्रियों को अब सीधी रेल सेवा उपलब्ध हो जाएगी।

उद्यान आभा तूफान एक्सप्रेस गाड़ी 10 दिसंबर से फिर से आगरा कैंट तक चलेगी। इस संबंध में गुरुवार शाम को आदेश रेलवे को मिले चुके हैं।
बीएल गुप्ता, स्टेशन मास्टर, रेलवे श्रीगंगानगर।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned