script‘कोविड की दूसरी लहर बहुत ज्यादा भयावह है,संक्रमितों की संख्या कम नहीं हुई तो सब संसाधन कम पड़ जाएंगे’ | 'The second wave of Kovid is very frightening, if the number of infect | Patrika News

‘कोविड की दूसरी लहर बहुत ज्यादा भयावह है,संक्रमितों की संख्या कम नहीं हुई तो सब संसाधन कम पड़ जाएंगे’

locationश्री गंगानगरPublished: May 11, 2021 11:05:51 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-राजकीय मेडिकल कॉलेज गंगानगर का मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री ने किया वर्चुअल शिलान्यास-केंद्र व राज्य सरकार के 325 करोड़ रुपए के बजट से कॉलेज का होगा निर्माण

‘कोविड की दूसरी लहर बहुत ज्यादा भयावह है,संक्रमितों की संख्या कम नहीं हुई तो सब संसाधन कम पड़ जाएंगे’

‘कोविड की दूसरी लहर बहुत ज्यादा भयावह है,संक्रमितों की संख्या कम नहीं हुई तो सब संसाधन कम पड़ जाएंगे’


‘कोविड की दूसरी लहर बहुत ज्यादा भयावह है,संक्रमितों की संख्या कम नहीं हुई तो सब संसाधन कम पड़ जाएंगे’

-राजकीय मेडिकल कॉलेज गंगानगर का मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री ने किया वर्चुअल शिलान्यास-केंद्र व राज्य सरकार के 325 करोड़ रुपए के बजट से कॉलेज का होगा निर्माण
श्रीगंगानगर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार चिकित्सा सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी कर रही है, लेकिन कोविड-19 की दूसरी लहर इतनी भयावह है कि संसाधन भी कम पडऩे लगे हैं। इस महामारी से निपटने के लिए सभी को मिलकर मुकाबला करना होगा। गहलोत रविवार को श्रीगंगानगर में राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय व चितौडगढ़़ मेडिकल कॉलेज के वर्चुअल शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार सभी का उद्धेश्य मिलकर संक्रमितों की संख्या में कमी लाना है। उन्होंने कहा कि अगर संक्रमितों की संख्या बढ़ती रही तो संसाधन कितने भी क्यों ना हो, सभी कम पड़ जाएंगे। उन्होंने कहा कि मेडिकल क्षेत्र में सुधार को लेकर जोधपुर में एम्स की शुरुआत के बाद राजस्थान में लगातार चिकित्सा तंत्र को मजबूत किया है। केन्द्र में मोदी जी सरकार बनने के बाद भी इस क्षेत्र को आगे बढ़ाया तथा उन्होंने कहा कि राजस्थान में नि:शुल्क दवा, नि:शुल्क जांच के बाद निरोगी राजस्थान के तहत मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रारम्भ की गई है। उन्होंने कहा कि मेरा सुझाव है कि रोगियों के अनुपात में दवा व ऑक्सीजन मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण कार्यक्रम को उच्च प्राथमिकता दी जाए तथा डीआरडीओ की ओर से प्रत्येक जिले में ऑक्सीजन प्लांट लगाने को कहा।
राज्य को सबसे ज्यादा 15 मेडिकल कॉलेज दिए
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में 22 एम्स संचालित हैं तथा 110 जिलों को मेडिकल कॉलेज के लिए चुना गया है। जिनमें 75 मेडिकल कॉलेज का निर्माण करने में अकेले राजस्थान को 15 मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मेडिकल तंत्र को मजबूत करने को लेकर भारत सरकार हरसंभव मदद कर रही है। पीजी में 29000 सीटों से बढाकर 46000 कर दी गई है। उन्होंनेे कहा कि चिकित्सा सुविधाओं को मजबूत करने का प्रयास निरन्तर जारी रहेगा। टीकाकरण के लिए राजस्थान को 1.42 करोड़ डोज दी गई है तथा 4.22 लाख डोज पाइपलाइन में है। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे ने कहा कि शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार किया जा रहा है तथा पूरी पारर्दिशता के साथ काम किया जा रहा है। मेडिकल कॉलेज में अनुसंधान को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।
समय पर कॉलेज का निर्माण, गुणवत्ता का रखा जाएगा ध्यान
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि राजस्थान को सर्वाधिक 15 मेडिकल कॉलेज मिलना एक बहुत बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि राजस्थान के प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज बनाने का सपना है। राजस्थान में राजसमंद, प्रतापगढ व जालौर जिला मेडिकल कॉलेज से वंचित है। यहां पर कॉलेज की स्वीकृति जारी की जाए। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय में श्रीगंगानगर व अन्य मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री सुभाष गर्ग ने भी संबोधित किया।
गंगानगर मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास बड़ी उपलब्धि
शिलान्यास कार्यक्रम के बाद गंगानगर विधायक राजकुमार गौड़ ने कहा कि राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास कर निर्माण कार्य शुरू होना इस क्षेत्र के लिए बहुत बड़ी उपलब्धी है। मेडिकल कॉलेज के निर्माण से इस क्षेत्र के लोगों को बेहतर उपचार मिलेगा तथा दूर-दराज नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने मेडिकल कॉलेज निर्माण को लेकर इलाके के लोगों का, मुख्यमंत्री, चिकित्सा मंत्री व केंद्रीय मंत्री आदि का आभार वक्त किया। उन्होंने कहा कि 15 मेडिकल कॉलेज स्वीकृत हो रखे हैं इनमें श्रीगंगानगर व चितौडगढ़़ के मेडिकल का निर्माण कार्य सबसे पहले शुरू हुआ है।
कार्य स्थल का किया निरीक्षण, कार्य किया शुरू
कोविड-19 की गाइड लाइन की पालना की गई। निर्माण कार्य स्थल पर भी शिलान्यास पट्टिका लगाई गई है। गंगानगर विधायक गौड़ सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारियों ने निर्माण कार्य स्थल का निरीक्षण किया। मौके पर संबंधित कार्यकारी फर्म ने एक्सकेवेटर मशीन लगाकर खुदाई आदि का कार्य शुरू करवा दिया है। कॉलेज का निर्माण कार्य शुरू होने पर मिठाई भी बांटी गई तथा लोगों ने खुशी भी जताई।
कार्यक्रम में इनकी रही भागीदारी


गंगानगर मेडिकल कॉलेज के वर्चुअल शिलान्यास कार्यक्रम में गंगानगर विधायक राजकुमार गौड़, पूर्व राज्यमंत्री एवं करणपुर विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर, सादुलशहर विधायक जगदीशचंद्र जांगिड़, जिला कलक्टर जाकिर हुसैन, पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यन्त, नगर परिषद की अध्यक्ष करूणा चांडक, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) भवानी सिंह पंवार, एसडीएम उम्मेद सिंह रतनू, जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ.बलदेव सिंह चौहान, सीएमएचओ डॉ.गिरधारी लाल मेहरड़ा, नगर परिषद आयुक्त सचिन यादव, तहसीलदार संजय अग्रवाल, आरसीएचओ डॉ.एचएस बराड़ व विशाल गौड़ सहित आदि शामिल हुए। जबकि श्रीगंगानगर सांसद निहालचंद वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए।
पौने आठ साल करना पड़ा इंतजार
आखिर सात वर्ष सात माह बाद श्रीगंगानगर के सरकारी मेडिकल कॉलेज का वर्चुअल शिलान्यास होने पर अब निर्माण कार्य होने की उम्मीद बंधी है। इस कॉलेज का 12 सितंबर 2013 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिलान्यास किया था। स्वर्गीय बीडी अग्रवाल ने मेडिकल कॉलेज निर्माण की घोषणा की थी तथा 100 करोड़ रुपए की राशि दान की घोषणा की गई तथा कॉलेज का निर्माण 215 करोड़ रुपए में किया जाना था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो