scriptएनपी नहर के ठंडी माइनर पर ग्रामीणों ने आधी रात को पकड़ी पानी चोरी | theft of canal water at thandi minor in raisinghnagar | Patrika News

एनपी नहर के ठंडी माइनर पर ग्रामीणों ने आधी रात को पकड़ी पानी चोरी

locationश्री गंगानगरPublished: Oct 05, 2018 11:48:31 am

Submitted by:

Rajaender pal nikka

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

theft

एनपी नहर के ठंडी माइनर पर ग्रामीणों ने आधी रात को पकड़ी पानी चोरी

जलसंसाधन विभाग ने दिया पुलिस को परिवाद

रायसिंहनगर. एनपी नहर पर पानी चोरी का बड़ा मामला सामने आया है। ग्रामीणों द्वारा रात के अंधेरे में नहर में चक १२ एनपी के मोघे के पास लगाई गई लोरिंग्स पाइप लगाए हुए एक किसान को रंगे हाथों पकड़ लिया। मौके पर पहुंचे जल उपयोक्ता संगम अध्यक्ष मदनलाल स्वामी के नेतृत्व में काश्तकारों ने पाइप आदि जब्त कर जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को मौके पर बुलाया। विभाग ने पाइप जब्त कर मौके पर पकड़े गए काश्तकार के खिलाफ मुकलावा पुलिस थाने में मामला दर्ज करवाया है।
उधर पानी चोरी पकड़े जाने का यह मामला दिनभर सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना रहा। जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता की परिवाद के आधार पर मुकलावा पुलिस ने चक ९ एनपी के मोघे पर पानी चोरी के आरोप में हरिनारायण पुत्र शिवनारायण व दो अन्य व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। सहायक अभियंता ने एक अन्य परिवाद रायसिंहनगर पुलिस को दिया है जिसमें चक १२ एनपी के मोघे पर पानी चोरी का आरोप बनवारी लाल पुत्र रुपराम व एक अन्य पर लगाया गया है।
इस तरह पकड़ी गई पानी चोरी
ठंडी माइनर की अंतिम छोर पर पानी की मात्रा कम होने पर गांव ठाकरी के ग्रामीण बड़ी संख्या में एकत्र हो गए तथा जल संसाधन विभाग को सूचना दी। सूचना मिलने पर विभाग के सहायक अभियंता ने ठंडी माइनर के जल उपयोक्ता संगम के अध्यक्ष मदनलाल व अन्य ग्रामीणों के साथ नहर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान चक १२ एनपी व ९ एनपी के मोघों पर किसानों को छह ईंच मोटी पाइप लगाकर पानी चोरी करते हुए पकड़ा। आरोप है कि काश्तकार पाइप व फट्टी मौके पर ही छोडक़र भाग गए। उधर बड़ी संख्या में ठाकरी के ग्रामीण एकत्र होकर गुरुवार सुबह सिंचाई विभाग के कार्यालय पहुंच गए तथा पानी चोरी पर लगाम लगाने की मांग की।
दोनों पुलिस थानों में दिए परिवाद ग्रामीणों की मांग पर विभाग के सहायक अभियंता ने रायसिंहनगर व मुकलावा पुलिस थानों में अलग अलग परिवाद दिए। दोनों पुलिस थानों में सहायक अभियंता के परिवाद के आधार पर मामले दर्ज कर लिए गए है। सहायक अभियंता कन्हैयालाल ने बताया कि पुलिस को परिवाद देकर पानी चोरी करने वाले काश्तकारों के खिलाफ मामले दर्ज करवाए गए है। मौके से पानी चोरी में प्रयुक्त लोरिंग व फटी भी बरामद कर ली गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो