scriptपुलिस कर रही नशा करने वालों को मुख्यधारा में लाने की कवायद, फिर अपराध मुक्त कराएंगे | then giving them free crime | Patrika News
श्री गंगानगर

पुलिस कर रही नशा करने वालों को मुख्यधारा में लाने की कवायद, फिर अपराध मुक्त कराएंगे

https://www.patrika.com/sri-ganga-nagar-news
 

श्री गंगानगरMar 26, 2019 / 12:07 am

Raj Singh

crime

पुलिस कर रही नशा करने वालों को मुख्यधारा में लाने की कवायद, फिर अपराध मुक्त कराएंगे

बडिंगा व कालिया गांव में किए जा रहे हैं कार्यक्रम
श्रीगंगानगर. नशे के बदनाम रहे गांव बडिंगा व कालिया में पुलिस की ओर से नशा करने वालों को मुख्यधारा में लाने की कवायद चल रही है। इसके लिए यहां नशा करने वालों का सर्वे कराया जा रहा है। जिसमें ग्रामीणों का पूरा सहयोग मिल रहा है। इन गांवों में पुलिस बार-बार शिविर लगाकर व प्रतियोगिताएं करवाकर नशा छोडऩे के लिए प्रेरित किया जा रहा है। रविवार रात को कैंडल मार्च निकाला गया, जिसमें पूरा गांव उमड़ पड़ा। नशा मुक्त के बाद ही इनको अपराध मुक्त भी कराया जाएगा।
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नशे के खिलाफ चलाए गए अभियान के तहत पुलिस की ओर से ‘पैबंद’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके तहत अभी पुलिस ने दो गांवों को चिह्नित किया है। जहां पुलिस की ओर से पहले धरपकड़ अभियान चलाया गया था, जिसके तहत नशा तस्करों की गिरफ्तारी हुई और यहां नशे की गोलियां, पोस्त व अफीम आदि बरामद की गई थी। इसके बाद ग्रामीणों की मदद से यहां नशा मुक्ति के लिए शिविर लगाए गए। इन गांवों में दो-दो पुलिसकर्मियों को नाइट स्टे कराया गया। अभी हाल ही में गांव कालिया में पुलिस व ग्रामीणों के बीच क्रिकेट का मैत्री मैच कराया गया था। जिससे ग्रामीण पुलिस के साथ जुड़े और गांव को नशा मुक्त करने के लिए आगे आए। इसके बाद यहां चंग थाप, कैण्डल मार्च निकाला गया। वहीं रात्रि को अधिकारियों की ओर से रात्रि विश्राम किया जा रहा है। यह नशा मुक्ति अभियान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह राठौड़ की निगरानी में चल रहा है। जिसकी नोडल अधिकारी प्रशिक्षु आईपीएस हितिका वासल हैं।
गांवों में चल रहा है सर्वे
– पुलिस की ओर से गांवों में ग्रामीणों की मदद से सर्वे कराया जा रहा है। इस सर्वे के दौरान प्रत्येक परिवार में लोग कौन-कौनसा नशा करते हैं और कितने समय से नशा करने के आदी है। जिनके नाम आदि गुप्त रखे जाएंगे। सर्वे पूर्ण होने के बाद नशे के आदी हो चुके लोगों को पुलिस की ओर से नशा छोडऩे के लिए चिकित्सा व्यवस्था भी मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए प्रशासन व चिकित्सा विभाग का भी सहयोग लिया जाएगा। जिससे नशा करने वालों पर छोडऩे के बाद कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़े। वहीं उनके कार्य में कोई व्यवधान भी नहीं आ सके। गांव कालिया में सरपंच छिंदर सिंह के सहयोग से यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
नशा मुक्ति के बाद अपराध होंगे गांव
– पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कालिया व बडिंगा में पूरे ग्रामीण पुलिस के साथ नशा मुक्ति अभियान में जुटे हैं। लोग खुद भी नशे से मुक्ति चाहते हैं। इसलिए पुलिस को इस अभियान में लगातार सफलता मिल रही है। नशा मुक्त होने के बाद गांवों में अपराध मुक्त करने के लिए भी शिविर लगाए जाएंगे। जिसमें उनके आपसी झगड़े, विवाद आदि को समझाइस के जरिए निपटाया जाएगा।
इनका कहना है
– पुलिस की ओर से जिले में चलाए गए नशा मुक्ति अभियान के तहत जहां धरपकड़ की कार्रवाई चल रही है। वहीं इसके लिए नशे के लिए बदनाम रहने वाले गांवों में नशा करने वालों को मुख्य धारा में लाने के लिए भी कवायद चल रही है। यहां सर्वे कराया जा रहा है। सरपंचों व ग्रामीणों के सहयोग से पुलिस को काफी मदद मिली है। आने वाले दिनों में अभियान में तेजी लाई जाएगी। गांवों को अपराध मुक्त भी किया जाएगा।
– हेमंत शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्रीगंगानगर

Home / Sri Ganganagar / पुलिस कर रही नशा करने वालों को मुख्यधारा में लाने की कवायद, फिर अपराध मुक्त कराएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो