scriptThere is no atmosphere of fear among Indian students studying in Ukrai | यूक्रेन में पढ़ रहे भारतीय छात्रों में भय का माहौल नहीं | Patrika News

यूक्रेन में पढ़ रहे भारतीय छात्रों में भय का माहौल नहीं

एयर इंडिया की भारत के लिए 22, 24 व 26 फरवरी को फ्लाइट

श्री गंगानगर

Updated: February 20, 2022 12:17:31 am

श्रीगंगानगर. यूक्रेन पर रूस के संभावित हमले को लेकर विश्व भर में भले ही भय का माहौल हो। यूक्रेन के भीतर एेसा कुछ भी नहीं है। वहां दिनचर्या सामान्य है। सभी गतिविधियां आम दिनों की भांति चल रही है। होटल-रेस्तरां में पहले की तरह ही रौनक है। सरकारी कामकाज पर युद्ध जैसी स्थिति का कोई असर दिखाई नहीं देता। वहां के मीडिया पर एेसी कोई खबर नहीं जो नागरिकों को चिंता में डाल दे।
यूक्रेन में पढ़ रहे भारतीय छात्रों में भय का माहौल नहीं
यूक्रेन में पढ़ रहे भारतीय छात्रों में भय का माहौल नहीं
यूक्रेन के खारकीव में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे रायसिंहनगर के चारू ओझा ने बताया कि उनके कॉलेज सामान्य दिनों की भांति लग रहे हैं। युद्ध जैसी बात कहीं दिखाई नहीं देती। अलबत्ता यह जरूर कहा जा रहा है कि बॉर्डर पर दोनों सेना आमने-सामने है। रूस के अपने नागरिकों को बॉर्डर से सटे इलाके से निकाले जाने की खबरें भी आ रही है। छात्रों के अलावा यहां काम कर रहे भारतीय नागरिक लगातार दूतावास के संपर्क में है। भारतीय दूतावास भी भारतीय नागरिकों और छात्रों को नवीनतम स्थिति से अवगत करवा रहा है। यूक्रेन में लगभग 20 हजार छात्र एमबीबीएस, होटल मैनेजमेंट, वेटरनरी और एयरोनोटिक्स इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं। राजस्थान के भी एक हजार से अधिक छात्र यूक्रेन में है।
भारत पर है भरोसा

यूक्रेन में रह रहे छात्र युद्ध की खबरों को लेकर इसलिए भयभीत नहीं कि उन्हें भारत सरकार पर पूरा भरोसा है। छात्रों ने 'पत्रिका Ó से बातचीत में बताया खाड़ी युद्ध के समय भारत सरकार ने वहां फंसे भारतीयों को सकुशल निकाला। ताजा मामला अफगानिस्तान का है। वहां तालिबान के कब्जे के बाद जो माहौल बना था, उसमें भारतीय नागरिकों को लाने के लिए भारत ने जो रणनीति अपनाई थी उसे देखकर भारतीय छात्रों को विश्वास है कि कल को रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो भारत सरकार उन्हें सकुशल घर तक पहुंचा देगी। भारतीय दूतावास जिस तरह से सूचनाओं का आदान प्रदान कर रहा उससे भारतीय छात्रों का भरोसा और Óयादा बढ़ा है।
यूक्रेन से लौटे हैं छात्र

अभिभावकों के कहने पर भारतीय छात्र स्वदेश लौटने लगे हैं। छात्र चारू ओझा के अनुसार पांच सौ के करीब छात्रों की वापसी की सूचना सोशल मीडिया पर है। भारत के लिए फ्लाइटें मिल रही है। किराया कुछ Óयादा लिया जा रहा है। भारतीयों के लिए एयर इंडिया ने तीन फ्लाइट्स की घोषणा की है। यह फ्लाइट 22, 24 और 26 फरवरी को यूक्रेन से भारत के लिए रवाना होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डकर्क सहित इन राशि वालों के लिए धन-कारोबार की दृष्टि से अनुकूल है आज का दिन, पेशेवर यात्राएं होंगी सफलबीपीसीएल का निजीकरण रुका, सरकार नए सिरे से फिर शुरू करेगी प्रक्रिया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.