scriptThis time bumper production of mustard will fill the pockets of farmer | इस बार सरसों का बंपर उत्पादन, किसानों की जेबें भरेंगी | Patrika News

इस बार सरसों का बंपर उत्पादन, किसानों की जेबें भरेंगी

जिले में इस बार सरसों का बंपर उत्पादन होने के आसार हैं। इससे किसानों की जेब में अधिक पैसे आएंगे। नहरबंदी और पर्याप्त बारिश नहीं होने से इस बार किसान संकट में थे और उन्हें सिर्फ इसी फसल से आस थी। पिछले वर्ष सरसों के भाव भी 7500 रुपए प्रति क्विंटल से ऊपर रहे थे इससे भी किसानों का इस फसल के प्रति रुझान बढ़ा।

श्री गंगानगर

Published: December 24, 2021 03:35:29 am

-कोरोनाकाल में देशभर में बढ़ी सरसों तेल की मांग
-केन्द्र ने घटाया आयात शुल्क, घट सकते हैं तेल के दाम
योगेश तिवाड़ी. श्रीगंगानगर. जिले में इस बार सरसों का बंपर उत्पादन होने के आसार हैं। इससे किसानों की जेब में अधिक पैसे आएंगे। नहरबंदी और पर्याप्त बारिश नहीं होने से इस बार किसान संकट में थे और उन्हें सिर्फ इसी फसल से आस थी। पिछले वर्ष सरसों के भाव भी 7500 रुपए प्रति क्विंटल से ऊपर रहे थे इससे भी किसानों का इस फसल के प्रति रुझान बढ़ा।
जिलेभर के किसानों ने इस बार 70 हजार 278 हेक्टेयर में सरसों की अधिक बुवाई की। इससे कुल क्षेत्रफल बढकऱ 3 लाख 8 हजार हेक्टेयर तक पहुंच गया। मौसम भी अनुकूल रहा है और सभी जगह कम से कम एक सिंचाई हो चुकी है। अब यदि मावठ हो जाती है तो इस फसल को और लाभ मिलेगा।
---------------
चार डिग्री से कम तापमान नुकसानदायक
सरसों फसल को 70 व 105 दिन पर एक-एक पानी देने की आवश्यकता होती है। कोहरे से इस फसल को काफी लाभ मिलता है। चार डिग्री सेल्सियस से कम और 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक औसत तापमान नहीं होना चाहिए।
-----------
200 रुपए पार कर गए थे सरसों तेल के दाम
पिछले साल सरसों के अपेक्षाकृत कम उत्पादन और कोरोनाकाल में सरसों तेल की भारी मांग से तेल के दाम 200 रुपए प्रति लीटर पार कर गए थे। इससे किसानों का सरसों फसल के प्रति जबर्दस्त
रुझान बढ़ा। इस बार अच्छे उत्पादन से दामों में कुछ गिरावट आ सकती है।
----------------
देशभर में हो सकता है 100 लाख टन उत्पादन
जानकार सूत्रों का कहना है इस बार देशभर में 100 लाख टन सरसों का उत्पादन होगा, जो पिछले वर्ष से 22 लाख टन ज्यादा है। राजस्थान में करीब 30 प्रतिशत अधिक उत्पादन होने का अनुमान है। भारी उत्पादन के बावजूद देश को 70 प्रतिशत खाद्य तेलों का आयात करना पड़ेगा।
----------------
आयात शुल्क घटाया, आमजन को नहीं मिला लाभ
इस बार सरसों का बंपर उत्पादन, किसानों की जेबें भरेंगी
इस बार सरसों का बंपर उत्पादन, किसानों की जेबें भरेंगी
केन्द्र सरकार ने हाल ही खाद्य तेलों पर आयात शुल्क 17.5 प्रतिशत से घटाकर 12.5 फीसदी कर दिया इसके बावजूद खुदरा में सरसों व अन्य तेलों के दाम कम नहीं हुए हैं। होलसेल में सरसों तेल के दाम 150 रुपए प्रति लीटर तक हो चुके हैं। कुछ ही दिनों में बाजार में भी असर दिख सकता है।
----------------
मौसम अनुकूल रहा तो होगा अच्छा फायदा
इस बार जिले में समय पर व ज्यादा क्षेत्र में बुवाई हुई है। जिले 70 हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल बढ़ा है। एक लाख 30 हजार मीट्रिक टन तक उत्पादन बढ़ सकता है।
-डॉ. जीआर मटोरिया, संयुक्त निदेशक (कृषि), श्रीगंगानगर
--------------------
तेलों पर सरकार की दीर्घकालीन नीति होनी चाहिए। आयात बढऩे से देश में दाम कम होने से चाहिए जिससे आम उपभोक्ता को लाभ मिले परन्तु ऐसा नहीं हो रहा। बड़े उद्योगपति मुनाफा कमा रहे हैं।
-ज्योति कांडा, अध्यक्ष, नॉर्थ राजस्थान ऑयल मिलर्स एंड ट्रेडर्स
-------------------------
फैक्ट फाइल
वर्ष बिजाई (हेक्टयेर में)
2019-20---231954
2020-21---237722
2021-22---308000
=============
वर्ष उत्पादन (मीट्रिक टन में)
2019-20---380636
2020-21---451434
2021-22---581500(अनुमानित)
(स्रोत: कृषि विभाग, श्रीगंगानगर)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीUP Weather News Update : ठंड ने ताेड़ा 13 साल का रिकॉर्ड, अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट, 10 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएंबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजली
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.