विदेश जाने वाले  आज अप्लाई करें, आज ही टीकाकरण करवाएं

- विदेश जाने वालों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने दी सहूलियत

By: Raj Singh

Published: 16 Jun 2021, 10:36 PM IST

श्रीगंगानगर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने जिले से विदेश जाने वाले नागरिकों के लिए कोविड वैक्सीनेशन में विशेष सहूलियत दी है। कोई भी स्टूडेंट्स जिनको विदेश में पढऩे के लिए जाना है या जो विदेश में नौकरी कर रहें हैं एवं खिलाडी या उनसे संबंधित व्यक्ति जो कि टोकियो ओलंपिक खेलों में भाग लेने के लिए जा रहे हैं या जाएंगे, उन्हें कोविड वैक्सीनेशन के लिए अप्लाई करने के बाद विभाग सत्यापन करेगा। इसके लिए गुरुवार सुबह 11 बजे जिला स्वास्थ्य भवन, रेलवे स्टेशन मार्ग श्रीगंगानगर में दस्तावेज जांचे जाएंगे।


आरसीएचओ डॉ. एचएस बराड़ ने बताया कि 31 अगस्त से पहले विदेश जाने वाले ऐसे व्यक्ति जिन्हें कोविशील्ड वैक्सीन की प्रथम डोज लिए हुए 28 दिन पूर्ण हो गए हैं एवं 84 दिन पूरे नहीं हुए हैं, ऐसे व्यक्तियों को कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 84 दिन पूरे होने से पहले दी जा सकती है।

ऐसे नागरिक ऑनलाइन के अलावा सीधा कार्यालय में आकर भी गुरुवार सुबह 11 बजे दस्तावेज सत्यापित करवा मौके पर ही टीकाकरण करवा सकते हैं। जो कार्यालय में नहीं आना चाहते वे विभागीय लिंक पर क्लिक कर अपनी विदेश जाने संबंधी जानकारी एवं आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर आवेदन भी कर सकते हैं।

दस्तावेज सबमिट करने के बाद लाभार्थी की रजिस्टर्ड ई मेल आईडी अथवा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस की ओर से एकनॉलेजमेंट प्राप्त होगा। इसके बाद आरसीएचओ आवेदक के दस्तावेजों को वैरिफाई कर अप्रूव अथवा रिजेक्ट किया जाएगा। यदि जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से अप्रूव किया जाता है तो लाभार्थी के पास निर्धारित तारीख को कोविशील्ड लगवाने के लिए रजिस्टर्ड ईमेल आई डी अथवा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस जाएगा।

यदि रिजेक्ट किया जाता है तो लाभार्थी के पास रजिस्टर्ड ईमेल आईडी अथवा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस जाएगा कि वो सही जानकारी के साथ कारण बताते हुए फिर आवेदन किया जाए। आमजन कोविड वैक्सिनेशन संबंधित हर तरह की जानकारी एवं अपडेट विभागीय फेसबुक पेज आईईसी एसजीएनआर से प्राप्त कर सकते हैं।

Raj Singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned