scriptट्रेन कैप्टन उपलब्ध कराएगा मेडिकल सुविधा | train captain will given medical services to passengers | Patrika News

ट्रेन कैप्टन उपलब्ध कराएगा मेडिकल सुविधा

locationश्री गंगानगरPublished: Jul 15, 2018 08:43:26 pm

Submitted by:

vikas meel

– गार्ड और टीटी के पास रहता है फस्र्ट एड बॉक्स

demo pic

demo pic

– गार्ड और टीटी के पास रहता है फस्र्ट एड बॉक्स
श्रीगंगानगर.

लम्बी दूरी की ट्रेनों में यात्रियों को अब तबीयत खराब होने पर प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध करवाने की तैयारियां की जा रही हैं। फिलहाल ट्रेनों में चल रहे ‘कैप्टन’ को अब दोहरी जिम्मेदारी निभानी होगी। फिलहाल सवारी गाडिय़ों में आरक्षण पर्ची में भरे जाने वाले फार्म में यात्री अगर डाक्टर है तो उसकी जानकारी मांगी जाती है।

रिश्वत लेते पकड़े गए ग्राम विकास अधिकारी को जेल भेजा

डाक्टर यात्री को आरक्षण के समय किराए में 10 प्रतिशत डिस्काउंट दिया जाता है, इसकी एवज में यात्रा के दौरान डाक्टर को रास्ते में किसी की तबीयत बिगडऩे पर फ्री सेवा देनी पड़ती है। ट्रेनों में गार्ड और टीटी के पास फस्र्ट एड बॉक्स रहता है। ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री किसी की तबीयत खराब होने पर उसकी जानकारी ट्रेन कैप्टन को देते हैं। टे्रन कैप्टन फस्र्ट एड बॉक्स और यात्रा कर रहे डाक्टर की मदद से यात्री को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाते हैं। तबीयत ज्यादा खराब होने पर नजदीकी रेलवे स्टेशन पर सूचना देने का प्रावधान है।

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बीएससी गणित और जीव विज्ञान में सीटें बढ़ीं

बनाई जाएगी 88 दवाइयों की किट

रेलवे ने अब इस चिकित्सा सुविधा को व्यापक पैमाने पर शुरू करने का फैसला लिया है। इस योजना में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान 88 तरह की दवाइयों की एक किट तैयार करेगा। यह किट रेलवे को दी जाएगी। लम्बी दूरी की रेलगाडिय़ों में मिनी डिस्पेंसरी खोलने का प्रस्ताव है, इस मिनी डिस्पेंसरी में डाक्टर के अलावा एक फार्मासिस्ट भी मौजूद रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो