scriptप्रशिक्षित अध्यापकों को अब नहीं लेना पडेग़ा प्रशिक्षण | Trained teachers will not have to take anymore training | Patrika News

प्रशिक्षित अध्यापकों को अब नहीं लेना पडेग़ा प्रशिक्षण

locationश्री गंगानगरPublished: May 13, 2018 10:27:18 am

Submitted by:

pawan uppal

-उन वरिष्ठ शिक्षकों को अब प्रशिक्षण नहीं लेना पड़ेगा जो पहले से ही प्रशिक्षण ले चुके हैं।

RBSC
श्रीगंगानगर.

उन वरिष्ठ शिक्षकों को अब प्रशिक्षण नहीं लेना पड़ेगा जो पहले से ही प्रशिक्षण ले चुके हैं। वर्ष 2015 दिसंबर के बाद प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके इन शिक्षकों के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सभी जिला परियोजना समन्वयकों को छूट के आदेश दे दिए हैं। परिषद के अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक सुरेश चंद्र ने परिपत्र जारी कर कहा कि प्रशिक्षणार्थियों की सूची में शामिल ऐसे शिक्षकों को छूट मिलेगी जो पिछले दो साल में प्रशिक्षण हासिल कर चुके हैं। उन्हें प्रशिक्षण प्राप्त करने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर जिला परियोजना समन्वयक से छूट मिलेगी। श्रीगंगानगर जिले में रमसा ने भी कई ऐसे शिक्षकों की प्रशिक्षण में ड्यूटी लगा दी थी जिन्होंने दो साल के बीच प्रशिक्षण प्राप्त किया था। अब उन्हें राहत मिलेगी।

राजस्थान शिक्षक संघ (सियाराम) की संघर्ष समिति के प्रदेश संयोजक प्रवीण गौड़ का कहना है कि आठ मई 2018 को द्वितीय श्रेणी अध्यापकों के दस दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण के लिए ड्यूटी लगाई गई है। प्रशिक्षण के लिए जो सूची जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक)और जिला परियोजना अधिकारी (रमसा)ने जारी की है। इसमें परियोजना निदेशक ने विभाग के आदेशों की पालना नहीं की है।

संस्था प्रधानों को मिलेंगे नोटिस
उन संस्था प्रधानों को कारण बताओ नोटिस मिलेंगे जिन्होंने प्रशिक्षार्थियों की सूची में पूर्व में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके शिक्षकों के नाम दर्ज कर दिए थे।


सेवानिवृत्ति वालों को भी छूट
जिनकी सेवानिवृत्ति में एक साल शेष है। उन्हें भी प्रशिक्षण से छूट मिलेगी। साथ ही गंभीर बीमारी से पीडि़त,गर्भवती शिक्षिका और जिस शिक्षिका के छह माह तक के बच्चे हैं, उन्हें भी प्रशिक्षण से छूट मिल सकती है। साथ ही तीन साल तक के बच्चों वाली शिक्षिका को आवासीय शिविर से मुक्त रखा गया है।

आदेश मिला है
वरिष्ठ शिक्षकों को प्रशिक्षण में छूट से संबंधित एक आदेश आया है। इसमें दिए गए निर्देशों के अनुरूप पात्र अध्यापक-अध्यापिकाओं को छूट प्रदान की जाएगी।
-अनिल स्वामी, एडीपीसी,राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद, श्रीगंगानगर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो