scriptखसरा व रूबेला बीमारियों से बचाव हेतु प्रशिक्षण | Training to protect measles and rubella diseases at suratgarh tharmal | Patrika News

खसरा व रूबेला बीमारियों से बचाव हेतु प्रशिक्षण

locationश्री गंगानगरPublished: Jul 08, 2019 03:32:29 pm

Submitted by:

Rajaender pal nikka

सूरतगढ़ थर्मल।

Training

खसरा व रूबेला बीमारियों से बचाव हेतु प्रशिक्षण

-ग्रामीण विद्यालयों के अध्यापकों को दिया गया प्रशिक्षण

ग्राम पंचायत सोमासर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर मुकेश कुमार के सानिध्य में एक दिवसीय खसरा, रूबेला बीमारी से बचाव हेतु प्रशिक्षण शिविर लगाया गया। प्रशिक्षण शिविर में सम्बोधित करते हुए डॉ मुकेश कुमार ने कहा कि खसरा और रूबेला जैसी भयानक बीमारियों को जड़ से खत्म करने के लिये 9 माह से 15 साल तक के बच्चों का टीकाकरण किया जायेगा।
इसी के तहत जागरूकता फैलाने एवं टीका करण के लिए सोमासर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के दायरे में आने वाले राजकीय व निजी विद्यालयों के अध्यापकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। उन्होंने बताया कि पोलियो की तरह खसरा व रूबेला मुक्त भारत करने के इस अभियान के तहत घर घर जाकर आगामी 22 जुलाई से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान हेतु अभिवावकों जागरूक किया जाएगा।
उन्होंने बताया गया कि गर्भावस्था के दौरान अगर किसी महिला को रूबेला संक्रमण होता है तो गर्भ हार्ड डिजीज अथवा अंग भंग हो सकता है। प्रशिक्षण शिविर में ठेठार, सरदारपुरा खर्ता, कानौर, भोजेवाला आदि गांवो के सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों के अध्यापकों ने हिस्सा लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो