scriptभामाशाह में हो रहा उपचार, मरीज से साढ़े आठ हजार रुपए वसूले | Treatment being done in Bhamashah, the patient recovered eight and a h | Patrika News
श्री गंगानगर

भामाशाह में हो रहा उपचार, मरीज से साढ़े आठ हजार रुपए वसूले

https://bit.ly/2m0A1NZ
 

श्री गंगानगरDec 05, 2019 / 06:47 pm

Krishan chauhan

भामाशाह में हो रहा उपचार, मरीज से साढ़े आठ हजार रुपए वसूले

भामाशाह में हो रहा उपचार, मरीज से साढ़े आठ हजार रुपए वसूले

भामाशाह में हो रहा उपचार, मरीज से साढ़े आठ हजार रुपए वसूले

—स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निजी हॉस्पिटल पर कार्रवाई
-मरीजों से वसूले जा रहे थे पैसे, बिना मार्गदर्शक के चल रही थी योजना
श्रीगंगानगर. आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार को जिला मुख्यालय स्थित एंजल हॉस्पिटल पर कार्रवाई करते हुए योजना में हो रहा फर्जीवाड़ा को पकड़ा। इस दौरान मरीजों से जानकारी मिली है कि हॉस्पिटल प्रबंधन की ओर से उनसे इलाज के रुपए भी वसूले जा रहे थे। गांव 53 एनपी के निहालचंद बावरी का आरोप था कि उसका दोहिता कृष्ण लाल उक्त हास्पिटल में भर्ती है और उसके ऑपरेशन के लिए साढ़े आठ हजार रुपए वसूल लिए। जबकि यह मरीज बीमा योजना में शामिल है। सीएमएचओ डॉ. गिरधारी मेहरड़ा के निर्देश पर डिप्टी सीएमएचओ डॉ. करण आर्य, एनयूएचएम डीपीएम नकुल शेखावत व बीमा कपंनी प्रतिनिधि डॉ. आनंद की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई की है। बहरहाल विभाग ने हॉस्पिटल से योजना संबंधी दस्तावेज जब्त कर लिए हैं और जांच कर आगामी कार्रवाई की जाएगी। इस अस्पताल के संचालक डॉ. नीरज गोस्वामी व डॉ. देशबंधु गुप्ता है। उल्लेखनीय है कि गोस्वामी पहले राजकीय जिला चिकित्सालय में अनुबंध पर कार्य करते थे और चिकित्सालय से भामाशाह के मरीज खुद के अस्पताल में लाकर उपचार करवाने की विस्तृत जांच हुई। इस जांच रिपोर्ट में डॉक्टर की भागीदारी की पुष्टि होने पर अस्पताल से इनको हटाने की कार्रवाई की गई और इस चिकित्सालय को भामशाह योजना से हटा दिया था।
जांच, अल्ट्रासाउंड व दवा की राशि वसूली

डिप्टी सीएमएचओ डॉ. करण आर्य ने बताया कि बुधवार को टीम जांच के लिए एंजल हॉस्पिटल पहुंची। जहां मौके पर अनेक मरीज भर्ती थे लेकिन कोई भी चिकित्सक नहीं मिला। पूछने पर स्टाफ ने बताया कि चिकित्सक टूर पर हैं। इसके बाद टीम ने भर्ती मरीजों से पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि उसने जांच, अल्ट्रासाउंड व दवाओं के पैसे वसूले गए हैं। शहर की पुरानी आबादी निवासी मरीज विजय कुमार ने बताया कि डॉक्टर व स्टाफ ने जांच के 1500 रुपए, अल्ट्रासाउंड के 1400 रुपए और दवा के 400 रुपए की वसूली की गई है।
मरीज पहले हुआ डिस्चार्ज
इस अस्पताल में दस्तावेजों जांचने पर अनेक फाइलों में डिस्चार्ज पर्ची नहीं मिली। हॉस्पिटल से सोमवार व मंगलवार को छुट्टी मिल चुके मरीजों से फोन से पूछा तो पता चला कि वे पहले ही डिस्चार्ज हो चुके हैं,जबकि सॉफ्टवेयर में उनका डिसार्ज बुधवार को करना दिखाया गया। इस प्रकार चिकित्सालय प्रबंधन मरीज डिस्चार्ज होने के बाद भी मरीज को भर्ती दिखाकर गड़बड़ी की जा रही थी।
संतुष्टि फार्म पहले भरवाएं मरीज से

अस्पताल में वार्ड में भर्ती मरीज कृष्णलाल से पूछने पर उसने बताया कि उससे साढ़े आठ हजार वसूले किए गए हैं। इसके अलावा अन्य मरीजों से हॉस्पीटल प्रबंधन की ओर से खाली दस्तावेजों एवं संतुष्टी प्रमाण पत्रों पर पहले से ही हस्ताक्षर करवा कर रखे मिले। डॉ.आर्य ने बताया कि दो घण्टे तक चली कार्रवाई के दौरान कोई डॉक्टर मौके पर नहीं आया। यही नहीं स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत मार्गदर्शक का होना जरूरी है लेकिन बुधवार को मार्गदर्शक मौके पर नहंी मिला। बहरहाल,सभी आवश्यक दस्तावेज जब्त कर लिए गए हैं और जांच कर आगामी कार्रवाई की जाएगी।
———
आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना में एंजल हॉस्पिटल में मरीज भर्ती कर उनसे राशि तक वसूल की जा रही थी। जांच के दौरान कई प्रकार की गड़बडिय़ां मिली है। रेकॉर्ड जब्त कर लिया गया है और मौके पर कोई डॉक्टर तक नहीं मिला है। इसकी जांच कर रिपोर्ट सीएमएचओ को सौंपी दी गई है। अब इस अस्पताल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
-डॉ.करण आर्य, डिप्टी सीएमएचओ, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, श्रीगंगानगर।

Home / Sri Ganganagar / भामाशाह में हो रहा उपचार, मरीज से साढ़े आठ हजार रुपए वसूले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो