अंब्रेला योजना: दिव्यांग विद्यार्थियों को मिलेगी शिक्षा में सहायता

-राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल ऑनलाइन आवेदन शुरू

By: Krishan chauhan

Published: 28 Oct 2020, 10:59 AM IST

अंब्रेला योजना: दिव्यांग विद्यार्थियों को मिलेगी शिक्षा में सहायता

-राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल ऑनलाइन आवेदन शुरू

श्रीगंगानरगर.भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने दिव्यांगजनों के लिए अंब्रेला योजना के तहत वर्ष 2020-21 में विद्यार्थियों को बेहतर आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रीमैट्रिक,पोस्टमैट्रिक और उच्च श्रेणी छात्रवृत्ति योजना प्रारंभ की है। जिसकी अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है तथा छात्रवृत्ति के आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने के लिए दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल प्रारंभ किया गया है। इस सत्र में समस्त प्रीमैट्रिक (कक्षा 9 वीं एवं10 वीं),पोस्टमैट्रिक (कक्षा 11वीं एवं 12वीं) उच्च श्रेणी शिक्षा (महाविद्यालयों में स्नातक व स्नातकोतर ) अध्ययनरत दिव्यांग विद्यार्थियों को यह छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए आवेदन फार्म ऑन-लाइन भराए जा रहे हैं। जबकि ऑफलाइन आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा।

नवीनीकरण के लिए नहीं होगा दोबारा पंजीयन
वर्ष 2019-20 के शैक्षणिक सत्र में जिन छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्राप्त हुई है। वें छात्र उसी पाठ्यक्रम में अगली कक्षा में अध्ययनरत होने की स्थिति में आवेदन के नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। नवीनीकरण वाले आवेदन के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर पुन: पंजीयन की आवश्यकता नहीं होगी। पिछले वर्ष के पंजीयन क्रमांक व जन्मतिथि की सहायता से आवेदन के नवीनीकरण के लिए एप्लॉय फॉर रिनीवल का उपयोग कर आवेदन किया जा सकेगा।

छात्रवृत्ति के साथ पुस्तक अनुदान और दिव्यांगता भत्ता
इस योजना में प्री-मैट्रिक कक्षाओं में 500 रुपए प्रति माह के साथ 2000 रुपए पुस्तक अनुदान व 4000 रुपए वार्षिक दिव्यांग भत्ता, पोस्ट मैट्रिक कक्षाओं के लिए 550 से 750 रुपए प्रतिमाह तथा ट्यूशन फीस डेढ़ लाख रुपए तक प्रदान की जाती है। वहीं उच्च कक्षाओं में 1500 रुपए प्रतिमाह, 5000 रुपए पुस्तक अनुदान व 2000 रुपए दिव्यांगता भत्ता देय है जबकि जेआरएफ में प्रथम दो वर्ष के लिए 31000 रुपए प्रति माह के साथ-साथ आकस्मिक अनुदान,एस्कॉर्ट भत्ता,रीडर भत्ता व मकान किराया भत्ता आदि प्रदान किए जाते हैं।

अंब्रेला योजना के अंतर्गत विभिन्न श्रेणियों में छह प्रकार की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इसके लिए पीडब्लयूडी एक्ट, 2016 में परिभाषित 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले विद्यार्थी एनएसपी पोर्टल और विभागीय वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर लाभान्वित हो सकते हैं।
भूपेश शर्मा सहसमन्वयक,जिला दिव्यांगता प्रकोष्ठ शिक्षा विभाग, श्री गंगानगर

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned