राज्य स्तर पर पहली बार बोर्ड की तर्ज पर एक समान प्री-बोर्ड परीक्षा

https://bit.ly/2m0A1NZ

 

राज्य स्तर पर पहली बार बोर्ड की तर्ज पर एक समान प्री-बोर्ड परीक्षा

-श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ सहित राज्य भर में कक्षा 10वीं व 12वीं की तृतीय-प्री बोर्ड का पेपर फरवरी में होगा

पत्रिका एक्सक्लूसिव-कृष्ण चौहान

श्रीगंगानगर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 5 मार्च से प्रारंभ होगी। परन्तु इससे पहले बोर्ड की तर्ज पर बिल्कुल बोर्ड जैसी ही परीक्षाएं विभाग की ओर से 3 फरवरी से शुरू करवाई जा रही है। यह परीक्षा श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ सहित पूरे राज्य में एक साथ और एक ही पेपर से होगा। इसके अलावा पहली बार जनवरी में 2 प्री-बोर्ड की परीक्षाएं भी होगी। दो प्री बोर्ड की परीक्षाएं स्कूल स्तर पर होंगी जिसमें से पहला प्री बोर्ड विद्यालयों में चल रहा है जबकि दूसरा प्री बोर्ड 15-30 जनवरी के मध्य आयोजित किया जाएगा तथा एक प्री बोर्ड परीक्षा जिला स्तर पर समान प्रश्न पत्र तैयार कर करवाई जाएगी।

3 से 12 फरवरी तक होगा तीसरा प्री बोर्ड--प्री बोर्ड परीक्षा का समय बोर्ड परीक्षा की तरह ही 3 घंटे 15 मिनट का रखा गया है। विद्यालय स्तर के दो प्री बोर्ड और जिला समान परीक्षा स्तर पर प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन निर्धारित समय सारणी के अनुसार ही करवाया जाएगा। तृतीय प्री-बोर्ड के लिए जारी विभागीय समय सारणी में परीक्षा 2 पारियों में रखी गई है। 10वीं कक्षा की परीक्षा केवल द्वितीय पारी में आयोजित की जाएगी।

विद्यालय स्तर पर होगा मूल्यांकन--तीनों प्री बोर्ड परीक्षाओं के बाद स्कूलों में ही मूल्यांकन कर विद्यार्थियों को परिणाम बताया जाएगा। प्री-बोर्ड परीक्षाओं के जरिए कमजोर विद्यार्थियों को चिन्हित किया जाएगा तथा कमजोर विद्यार्थियों के लिए रेमेडियल क्लास लगाई जाएंगी जिससे बोर्ड परीक्षा परिणाम बेहतर किया जा सके। प्री बोर्ड परीक्षाओं का जिला व ब्लॉक स्तर पर अधिकारियों द्वारा आवश्यक पर्यवेक्षण भी किया जाएगा।

विशेषज्ञों द्वारा तैयार होगा प्रश्न पत्र, लगेंगी एक्सट्रा क्लास---पहली बार हो रही प्री बोर्ड परीक्षाओं में जिला समान परीक्षा स्तर की प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए एक समान प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा। यह प्रिंटेड प्रश्न पत्र होगा,बिलकुल बोर्ड परीक्षा की तरह ही आयोजित किया जाएगा। इसका उद्‌देश्य विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार करना है। इससे विद्यार्थियों को एग्जाम पैटर्न की जानकारी हो जाएगी। परिणाम के आधार पर विद्यार्थियों के लिए एक्सट्रा क्लास की व्यवस्था कराई जा सकेगी।

प्री बोर्ड परीक्षा से ये होंगे लाभ
1.विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा का अनुभव मिलेगा। इससे बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थी के प्रदर्शन में सुधार आएगा।

2.पहली बार बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा पैटर्न की जानकारी मिलेगी।
3.बोर्ड परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को स्वयं का स्तर जांचने में मदद मिलेगी।

4. जिला स्तर पर एक समान परीक्षा होने से जिला स्तर पर विद्यार्थियों के परिणाम का आंकलन किया जा सकेगा।

तृतीय प्री बोर्ड परीक्षा समय
प्रथम पारी- सुबह 9 बजे से 12.15 तक

द्वितीय पारी- दोपहर 1 बजे से 4.15 तक

परीक्षा की तैयारियां शुरू की
शिक्षा विभाग की ओर से 3 फरवरी से प्रारंभ तृतीय प्री बोर्ड परीक्षा के आयोजन संबंधी आवश्यक तैयारियां की जा रही है। विद्यालयों की छात्र संख्या के अनुसार सभी विषयों के मुद्रित प्रश्न पत्र समान परीक्षा योजना द्वारा संबंधित विद्यालयों को उपलब्ध करवाए जाएंगे।

-भूपेश शर्मा, सहसंयोजक, जिला समान परीक्षा योजना माध्यमिक शिक्षा, श्रीगंगानगर

एक साथ,एक पेपर से परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा विभाग कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षा के तृतीय प्री-बोर्ड की परीक्षा पूरे राज्य में बोर्ड की तर्ज पर एक साथ और एक पेपर से करवाई जा रही है। इसका उद्देश्य है कि विद्यार्थी ने परीक्षा में क्या किया और उसके कितने अंक आए। विद्यार्थी को उसकी कॉपी दिखाई जाएंगी ताकि उसको पता चले कि उसने कॉपी में क्या किया और कहां पर गलती रही।

देवलता, संयुक्त निदेशक, माध्यमिक शिक्षा विभाग, बीकानेर।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned