Video: खटारा दमकल का है कोई हल..?

Sonakshi Jain

Publish: Oct, 13 2017 04:55:47 (IST)

Sri Ganganagar, Rajasthan, India
Video: खटारा दमकल का है कोई हल..?

श्रीकरणपुर में 17 वर्ष पुरानी दमकल, मरम्मत पर लाखों खर्च होने के बावजूद कर रहे संचालन, खटारा दमकल पर ९ कर्मचारी कर रहे काम

श्रीकरणपुर. खान राज्यमंत्री सुरेन्द्रपालसिंह टीटी के विधानसभा क्षेत्र मुख्यालय श्रीकरणपुर नगरपालिका में खड़ी करीब १७ वर्ष पुरानी दमकल वर्तमान में दमहीन हो चुकी है। आगजनी की घटनाएं होने पर कई बार नागरिक व जनप्रतिनिधि इस मुद्दे को उठा चुके हैं। यह हैरानी का विषय है कि राज्य में भाजपा की सरकार, क्षेत्रीय विधायक का सरकार में मंत्री व कस्बे में भाजपा का बोर्ड होने के बावजूद इस दिशा में महज कागजी कार्रवाई ही हुई है।

 

Video: बैठक- नगर कांग्रेस कमेटी की बैठक आयोजित, पुराने सदस्यों को सक्रिय करने का आह्वान

 

हो रहे लाखों खर्च मगर

मरम्मत पर लाखों रुपए खर्च करने के बावजूद यह दमकल अक्सर खराब रहती है। वहीं, इसमें आधुनिक तकनीक, उपकरणों व संसाधनों की भी कमी है। संचालन के लिए विभाग की ओर से आठ नियमित दमकलकर्मी व एक अनुबंधित कर्मचारी नियुक्त हैं। मरम्मत के अलावा कर्मचारियों पर प्रति माह लाखों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। लेकिन पुरानी तकनीक से बनी महज दो हजार लीटर क्षमता की दमकल का जरूरत के समय कोई ज्यादा लाभ नहीं मिल रहा है। आगजनी की ज्यादातर घटनाओं में आग बुझाने के लिए लोगों को खुद के स्तर पर प्रयास करने पड़ते हैं या श्रीगंगानगर से दमकल बुलाने की मजबूरी है।

 

Video: अमरपुराजालू के ग्रामीणों ने लगाया आरोप- पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई, वृद्ध का गला दबाकर चोर ले गए नकदी

 

अर्से से हो रहे प्रयास मगर

गौरतलब है कि भाजपा बोर्ड की वर्तमान पालिकाध्यक्ष अनीता जोहिया ने चेयरमैन बनते ही कुछ दिन बाद सितंबर २०१५ में जयपुर जाकर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के समक्ष पांच हजार लीटर की नई दमकल का प्रस्ताव रखा था। वहीं, पूर्व पार्षद सुभाष बिश्नोई ने वर्ष २०१०-१५ के मध्य हुई नगरपालिका बोर्ड बैठकों में कई बार नई दमकल की मांग उठाई। लेकिन अभी तक फिलहाल इस दिशा में कोई प्रगति नजर नहीं आ रही है। यह सही है कि १७ वर्ष पुरानी दमकल के संचालन में परेशानी आ रही है। खराबी होने पर नगरपालिका के सामान्य मद से खर्च किया जाता है। नई दमकल उपलब्ध करवाना राज्य सरकार के हाथ है। इसके लिए राज्य सरकार को कई बार प्रस्ताव भेजा गया है।’लालचंद सांखला, अधिशासी अधिकारी श्रीकरणपुर।

 

Video: निजी चिकित्सक के खिलाफ धरना पांचवें दिन भी जारी

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned