scriptवीआईपी मूवमेंट व आपात स्थिति में स्टेशन पर है सुरक्षा के इंतजाम | VIP movement and emergency arrangement at the station | Patrika News

वीआईपी मूवमेंट व आपात स्थिति में स्टेशन पर है सुरक्षा के इंतजाम

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 25, 2018 09:17:57 am

Submitted by:

pawan uppal

-आरपीएफ के पास जांच के उपकरण

sriganganagar railway station
श्रीगंगानगर.

अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगते जिले के रेलवे स्टेशन पर वीआईपी मूवमेंट व आपात स्थिति सुरक्षा व्यवस्था के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। यहां यदि ऐसी स्थिति आती है तो सभी उपकरण लगाए जा सकत हैं। इसके लिए आरपीएफ ने हाल ही में डीएफएमडी गेट को सही कराया है।

आरपीएफ अधिकारियों ने बताया कि जिला अंतरराष्ट्रीय सीमा के जिले का बड़ा रेलवे स्टेशन है। इसके अलावा यहां लंबी दूरी की कई स्पेशल ट्रेनें भी चल रही हैं। इसके लिए आरपीएफ को आधुानिक हथियारों व उपकरणों से लैस किया गया है। स्टेशन पर वीआईपी मूवमेंट व आपात स्थिति में यात्रियों की जांच करने के लिए पर्याप्त उपकरण मौजूद हैं। जिसमें यहां डीएफएमडी गेट व मैटल डिटेक्टर जैसे उपकरण हैं। इसके चलते जरुरत पडऩे पर स्टेशन की बाहरी सुरक्षा स्थानीय पुलिस संभाल लेती है। वहीं जीआरपी स्टेशन पर तैनात रहती है। पिछले दिनों आरपीएफ का डीएफएमडी गेट खराब हो गया था, जिसकी कुछ दिन पूर्व ही मरम्मत करवाकर सही किया है।

चालू हालत में रखना है मुश्किल
फिलहाल डीएफएमडी गेट थाने में रखा गया है। पुलिसकर्मियों का कहना है कि यदि गेट को स्थायी रूप से लगा दिया जाता है तो उसको खराब करने का अंदेशा बना रहता है और जरुरत पडऩे पर काम नहीं कर पाए तो समस्या हो जाती है। इसकी मरम्मत भी चंडीगढ़, मोहाली व कुरुक्षेत्र में ही होती है। इसलिए को चालू रखना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में वीआईपी मूवमेंट व आपात स्थिति के लिए सुरक्षित रखा गया है।

सीसीटीवी कैमरे लगने से वारदातों में आएगी कमी
पुलिसकर्मियों ने बताया कि स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव स्वीकृत हो गया है। यहां जल्द ही सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की उम्मीद है। इन कैमरों के लगने के बाद स्टेशन सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता हो जाएगी। कैमरों के लगने से यहां होने वाली वारदातों से भी निजात मिलने की उम्मीद है।

इनका कहना है
स्टेशन पर वीआईपी मूवमेंट व आपात स्थिति के लिए आरपीएफ के पास पर्याप्त उपकरण व आधुनिक हथियार है। यहां डीएफएमडी गेट व मैटल डिटेक्टर मौजूद है। जिनका जरुरत पडऩे पर इस्तेमाल किया जाता है।
बीरबल यादव, थाना प्रभारी आरपीएफ श्रीगंगानगर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो