scriptगार्ड का फोन नंबर नहीं रखने पर ‘ट्रेन कैप्टन’ को चेतावनी | warned train captain for not keeping mobile no. of guard | Patrika News

गार्ड का फोन नंबर नहीं रखने पर ‘ट्रेन कैप्टन’ को चेतावनी

locationश्री गंगानगरPublished: Jun 24, 2018 08:03:44 pm

Submitted by:

vikas meel

– जांच में आराम करता मिला ट्रेन कैप्टन

demo pic

demo pic

– जांच में आराम करता मिला ट्रेन कैप्टन

श्रीगंगानगर.

रेलवे बोर्ड की ओर से विभिन्न ट्रेनों में नियुक्त किए गए ‘कैप्टन’ के कामकाज पर भी नजर रखी जा रही है। जयपुर-कोटा एक्सप्रेस में ‘ट्रेन कैप्टन’ के रूप में नामित किए गए एक सीनियर सीटीआई को ड्यूटी के दौरान सजग न रहने पर मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों ने चेताते हुए कहा है कि भविष्य में अगर टे्रन कैप्टन ने लापरवाही बरती तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

तीन राज्यों की पुलिस, एक माह बीता और अंकित का सुराग नहीं

बताया गया है कि श्रीगंगानगर से जयपुर-कोटा एक्सप्रेस में गए ट्रेन कैप्टन को एक रेल अधिकारी ने देर रात बर्थ पर आराम करते हुए देखा। उसे बताया गया कि कोच के नीचे से तेज आवाजें आ रही हैं, इसलिए वह एक्सप्रेस के गार्ड को मोबाइल फोन के जरिए इतला देकर ट्रेन को रुकवाए ताकि इसकी जांच की जा सके। जब ट्रेन कैप्टन ने संबंधित अधिकारी का परिचय लिया तो उसकी हवा खिसक गई। इस दौरान सामने आया कि ट्रेन कैप्टन के पास गार्ड के मोबाइल फोन का नंबर ही नहीं था। टे्रन कैप्टन को अगले दिन ड्यूटी से वापस आने पर बीकानेर तलब किया गया।

आंधी ने बदला मौसम का मिजाज

शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण करेगा कैप्टन

यहां यह उल्लेखनीय है कि ट्रेन कैप्टन अपने बाजू पर लालरंग की पट्टी बांधेगा। इस पर उत्तर-पश्चिमी रेलवे और टे्रन कैप्टन लिखा होना जरूरी है। ट्रेन कैप्टन के पास गार्ड टीटीई और पायलट आदि के मोबाइल फोन के नंबर होने चाहिए ताकि वह जरूरत पडऩे पर उनसे संपर्क कर सके। ‘कैप्टन’ पर ट्रेन में यात्रियों की हर प्रकार की शिकायत को सुनकर मौके पर ही समाधान करने का दायित्व सौंपा गया है। ‘टे्रन कैप्टन’ कोच में एसी, पंखें, लाइट, बेडरोल और शौचालय में सफाई से संबंधित यात्रियों की शिकायतों को सुनकर उनका निराकरण करवाने का प्रयास करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो