गंगनहर..गंगनहर में पानी में उतार-चढ़ाव,आज रेग्यूलेशन कमेटी की मीटिंग

Krishan Ram | Publish: Jul, 23 2019 08:15:38 PM (IST) Sri Ganganagar, Sri Ganganagar, Rajasthan, India

गंगनहर में पानी में उतार-चढ़ाव,आज रेग्यूलेशन कमेटी की मीटिंग
-गंगनगर में रविवार को 2460 क्यूसेक सिंचाई पानी, सोमवार व मंगलवार को 2036 क्यूसेक पानी

श्रीगंगानगर.गंगनहर (Ganganahar) में पिछले तीन-चार दिन से सिंचाई पानी में उतार-चढ़ाव हो रहा है। इस कारण गंगनगर की कई नहरों का वरीयताक्रम गड़बड़ा रहा है। पानी कम होने पर नहरों को जहां दो दिन पहले 2460 क्यूसेक सिंचाई पानी (irrigation water) प्रवाहित किया जा रहा था और सोमवार को नहर में पानी घटकर 2000 हजार क्यूसेक और मंगलवार को 36 क्यूसेक पानी बढकऱ 2036 क्यूसेक तक पहुंच गया। बुधवार को जल संसाधन विभाग के विश्राम गृह मं रेग्यूलेशन कमेटी की मीटिंग होगी। इसमें किसान प्रतिनिधि सिंचाई पानी को लेकर हंगामा कर सकते हैं। गंगनहर किसान संघर्ष समिति संयोजक रणजीत सिंह राजू का आरोप है कि गंगनहर में पानी में उतार-चढ़ाव कैळी की वजह से आ रहा है। पंजाब में नहर का पुल नीचे होने की वजह से हरि कैराज से जब कैळी आती है तो पुल में अटक जाती है। इस कारण नहरों में सिंचाई पानी कम कर दिया जाता है। (rajasthan patrika news) राजू का आरोप है कि जल संसाधन विभाग रेग्यूलेशन में गड़बड़ी कर रहा है और मीटिंग में (sriganganagar hindi news) अधिकारियों से जवाबमांगा जाएगा।

समिति की मीटिंग आज--गंगनहर किसान समिति की बुधवार सुबह 11 बजे गुरुद्धारा सिंह सभा में सिंचाई पानी सहित कई मुद्दों को लेकर मीटिंग होगी। इसमें सिंचाई पानी को लेकर विस्तृत चर्चा की जाएगी। साथ ही नहर में आ रही कैळी की वजह से पानी प्रभावित हो रहा है। जल संसाधन विभाग ने 2016 में किसानों से हुई समौता के अनुसार कैळी कटर मशीन खरीद कर लगाने की बात हुई थी लकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned