खखां हैड पर पानी मिल रहा 1400,दो दिन में 200 क्यूसेक पानी हुआ कम

गंगनहर में जुलाई माह का 2400 क्यूसेक शेयर---नेतेवाला हैड पर किसानों का धरना-प्रदर्शन व एक किसान बैठा क्रमिक अनशन पर

By: Krishan chauhan

Published: 03 Jul 2021, 09:25 AM IST

गंगनहर में जुलाई माह का 2400 क्यूसेक शेयर---खखां हैड पर पानी मिल रहा 1400,दो दिन में 200 क्यूसेक पानी हुआ कम

-नेतेवाला हैड पर किसानों का धरना-प्रदर्शन व एक किसान बैठा क्रमिक अनशन पर

श्रीगंगानगर.गंगनहर में जुलाई माह का 2400 क्यूसेक सिंचाई पानी का शेयर है जबकि शुक्रवार शाम छह बजे खखां हैड पर 1400 क्यूसेक ही पानी मिल रहा था जबकि दो दिन में गंगनहर में 200 क्यूसेक पानी कम हो गया है। इस पानी में 350 क्यूसेक पानी तो पेयजल के लिए निर्धारित किया हुआ है। अब नहरों के लिए 1050 क्यूसेक सिंचाई पानी शेष बचा है। सिंचाई पानी कम होने से गंगनहर से जुड़ी कई नहरें प्रभावित हो रही है। वहीं,शुक्रवार को नेतेवाला हैड पर शेयर के अनुसार सिंचाई पानी की मांग को लेकर किसान दल के अध्यक्ष रघुवीर ताखर क्रमिश अनशन पर बैठ गए हैं। ताखर ने कहा कि यह क्रमिक अनशन व किसानों का धरना रात-दिन यूं ही चलेगा,जब तक गंगनहर में शेयर के अनुसार सिंचाई पानी पूरा नहीं दिया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि पंजाब जल संसाधन विभाग ने जल संसाधन विभाग श्रीगंगानगर के अधीक्षण अभियंता को एक संदेश भेजकर सूचना दी है कि फिरोजपुर फीडर का दो-तीन जगह रख-रखाव करना है। इसलिए गंगनहर के निर्धारित शेयर 2400 क्यूसेक में से 400 क्यूसेक पानी चार दिन कम किया जाएग।

15 जून से नहीं मिल रहा पूरा पानी

गंगनहर में पंजाब 15 जून से शेयर के अनुसार सिंचाई पानी नहीं दे रहा है। पंजाब में धान की बुवाई चल रही है और आगे विधानसभा के चुनाव है। इस कारण विभाग पहले पंजाब के किसानों को पर्याप्त सिंचाई पानी दे रहा है। जबकि राजस्थान के किसानों के हिस्से के पानी में कटौती कर रहा है। जून में भी यह खेल चलता रहा और अब जुलाई में भी यह खेल चल रहा है। श्रीकरणुपर क्षेत्र के किसान नेता सतविंद्रपाल सिंह का कहना है कि गंगनहर में सिंचाई पानी नहीं मिलने से मूंग व ग्वार की बुवाई प्रभावित हो रही है तथा नरमा-कपास,गन्ना,हरा चारा व बागवानी की फसलों में पानी की बहुत ज्यादा आवश्यकता है जबकि पानी अब मिल नहीं रहा है।

किसानों का नेतेवाला हैड पर प्रदर्शन
गंगनहर में शेयर के अनुसार सिंचाई पानी की मांग को लेकर नेतेवाला हैड पर शुक्रवार सुबह 10 बजे के बाद किसानों ने धरना लगाकर विरोध-प्रदर्शन किया। किसान दल का अध्यक्ष ताखर,किसान नेता सत्यनारायण ताखर,राजाराम पोटलिया,गांधी ताखर,देशराज,सुखजीत सिंह,शंकर मेघवाल,शिवचरण सिंह,इंद्रसैन,कृष्ण लाल,रूप सिंह,जगजीत सिंह सहित काफी संख्या में किसानों ने धरना लगाकर विरोध-प्रदर्शन किया।

तहसीलदार भी पहुंचे नेतेवाला हैड पर

सूचना मिलने पर चूनावढ़ थाना की पुलिस और श्रीगंगानगर तहसीलदार संजय अग्रवाल भी मौके पर पहुंचे और किसानों से बातचीत कर ज्ञापन लिया। किसानों का आरोप था कि पहले नहरबंदी की वजह से कॉटन की बुवाई कम हुई और शेयर के अनुसार सिंचाई पानी नहीं देकर किसानों को बर्बाद किया जा रहा है।

शाम को विभाग के अधिकारी पहुंचे धरना स्थल पर

नेतेवाला हैड पर चल रहे किसानों के धरना स्थल पर शुक्रवार शाम छह बजे जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता दक्षिण खंड के रघुवीर दास अरोड़ा व अधिशासी अभियंता रेग्यूलेशन खंड के मल्लूराम पहुंचे और किसानों से वार्ता कर धरना समाप्त करने का आग्रह किया। किसान आर्मी के गुरलाल बराड़ ने बताया कि शेयर के अनुसार किसानों को पूरा पानी नहीं मिल रहा है। जब तक पूरा पानी नहीं मिलेगा किसान धरना समाप्त नहीं करेंगे।

----------
रात्रि को भी किसानों का धरना

नेतेवाला हैड पर किसानों का धरना शुक्रवार रात्रि को भी जारी रहेगा। किसानों ने कहा कि विभाग के अधिकारी मि_ी गोली दे रहे है जबकि इनके पास सिंचाई पानी तो है नहीं।

फैक्ट फाइल
-गंगनहर में जुलाई माह का शेयर-2400 क्यूसेक

-गंगनहर में शुक्रवार शाम को खखां हैड पर पानी मिल रहा था-1400 क्यूसेक
-गंगनहर में सिंचाई पानी में पेयजल का पानी-350 क्यूसेक

-गंगनहर में दो दिन में सिंचाई पानी कम हुआ-200 क्यूसेक

—------------

गंगनहर में शेयर के अनुसार खखां हैड पर सिंचाई पानी पूरा नहीं किया जाएगा तब तक नेतेवाला हैड पर किसानों का धरना-प्रदर्शन चलेगा और मैं क्रमिक अनशन पर शुक्रवार से बैठ गया हूं।

रघुवीर ताखर,अध्यक्ष,किसान दल,श्रीगंगानगर।

—---—

पंजाब में फिरोजपुर फीडर पर दो-तीन जगह नहर की मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। मौके पर देखने के लिए आया हूं और सोमवार सुबह तक नहर को दुरुस्त कर 400 क्यूसेक कम किया पानी मिलने लगेगा। नहर पर विभाग की टीम गस्त भी कर रही है।

धीरज चावला,अधीक्षण अभियंता,जल संसाधन विभाग,श्रीगंगानगर।

Krishan chauhan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned