scriptसैकड़ों बीघा में पसरा पानी, फसल खराब होने की आशंका | Water spread in hundreds of bighas, fear of crop failure | Patrika News

सैकड़ों बीघा में पसरा पानी, फसल खराब होने की आशंका

locationश्री गंगानगरPublished: Jan 09, 2022 07:44:58 pm

Submitted by:

sadhu singh

श्रीबिजयनगर (श्रीगंगानगर). तहसील क्षेत्र के चक 52 जीबी के पास शनिवार को माइनर टूटने से सैकड़ों बीघा में एक से डेढ़ फीट तक पानी भर गया। इससे खेत में खड़ी गेहूं, सरसों आदि की फसल को नुकसान की आशंका है।

सैकड़ों बीघा में पसरा पानी, फसल खराब होने की आशंका

सैकड़ों बीघा में पसरा पानी, फसल खराब होने की आशंका

श्रीबिजयनगर (श्रीगंगानगर). तहसील क्षेत्र के चक 52 जीबी के पास शनिवार को माइनर टूटने से सैकड़ों बीघा में एक से डेढ़ फीट तक पानी भर गया। इससे खेत में खड़ी गेहूं, सरसों आदि की फसल को नुकसान की आशंका है। माइनर में कटाव के दूसरे दिन भी प्रशासन ने किसानों की सुध नहीं ली। रविवार को प्रभावित क्षेत्र का सर्वे के लिए कोई भी प्रशासनिक अधिकारी या कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा। इससे किसानों में रोष व्याप्त है। गंगानगर किसान समिति (जीकेएस) के जिला कार्यकारिणी सदस्य ब्रह्मदीप सिंह खख मौके पर पहुंचे व खराबे का जायजा लिया। किसान कमल बराड़ ने बताया कि माइनर में कटाव के बाद कई मुरब्बों में एक से डेढ़ फीट तक पानी भरा हुआ है। पूरी जमीन में फसल बिजाई होने के कारण फसलों से पानी निकालना सम्भव नहीं है। हालांकि किसान अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि यहां जमीन पक्की है। ऐसे में पानी जमीन में कम जाता है। फसल पानी में डूबी हुई है। यह सिलसिल जारी रहा तो फसल खड़ी ही पूरी तरह जल जाएगी। किसानों ने हैरानी जताई कि कटाव के दूसरे दिन भी कोई यह जानने नहीं पहुंचा कि फसलों की स्थिति कैसी है। किसान खराब फसल का मुआवजा देने की मांग कर रहे हैं। गौरतलब है कि शनिवार को गंगनहर की करणीजी वितरिका से निकलने वाली जीबी माइनर चक 52 जीबी के पास कटाव आ गया था। इस कारण वहां आसपास करीब दो सौ बीघों में एक से डेढ़ फीट पानी भर गया था। किसानों ने अपने स्तर पर ही माइनर के कटाव को पाटा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो