script180 करोड़ के खर्च से मिलेगा 24 घंटे पानी | water supply for 24 hours | Patrika News

180 करोड़ के खर्च से मिलेगा 24 घंटे पानी

locationश्री गंगानगरPublished: May 16, 2016 07:44:00 am

Submitted by:

jainarayan purohit

शहर में पेयजल की निर्बाध आपूर्ति के लिए जलदाय विभाग ने 2046 की आबादी को ध्यान में रखते हुए 180 करोड़ रुपए की योजना तैयार की है।

Munucipal councilars taking stock of water works

Munucipal councilars taking stock of water works

श्रीगंगानगर. शहर में पेयजल की निर्बाध आपूर्ति के लिए जलदाय विभाग ने 2046 की आबादी को ध्यान में रखते हुए 180 करोड़ रुपए की योजना तैयार की है। इससे शहरवासियों को निर्बाध 24 घंटे जलापूर्ति मिलेगी। जलदाय विभाग अभी 2011 की आबादी के अनुसार विकसित किए गए सिस्टम से ही शहर में जलापूर्ति कर रहा है। पांच सालों में शहर की आबादी का काफी विस्तार होने से मांग लगातार बढ़ती है जिससे लोगों के साथ-साथ विभाग को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 
राजस्थान शहरी आधार भूत विकास परियोजना (आरयूआईडीपी )के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में 2046 की आबादी के हिसाब से जलापूर्ति का सिस्टम स्थापित किया जा रहा है। इस पूरे सिस्टम पर 180 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि निर्माण कार्य के लिए टेंडर खुल चुके हैं और शीघ्र तकनीकी स्तर पर भी इसे हरी झंडी मिल जाएगी। जुलाई के प्रथम सप्ताह से इस पर काम शुरू हो जाएगा।
ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित होगा

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग का सद्भावना नगर में पंप हाउस का विस्तार करेगा। इसके अलावा शुगर मिल क्षेत्र में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा। यहां पर पानी का शुद्धीकरण किया जाएगा। साथ में रॉ वाटर के लिए आईडब्ल्यू आर, पंप हाउस आदि का निर्माण किया जाएगा। नगर परिषद एरिया में आनी वाली सभी कॉलोनियों में 24 घंटे जलापूर्ति के लिए नए सिरे से पानी की पाइप लाइन बिछाई जाएगी। 
 शहर में 24 घंटे जलापूर्ति के लिए 2046 की आबादी के हिसाब से जलापूर्ति का नया सिस्टम विकसित किया जा रहा है। तीन साल में इस काम को पूरा करना है। टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। काम पूरा होने के बाद शहर के लोगों को पानी की कमी नहीं रहेगी। 
हेमंत कुमार, अधीक्षण अभियंता, प्रभारी, आरयूआईडीपी प्रोजेक्ट, श्रीगंगानगर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो