scriptबंदी में मरम्मत के बाद ही मिल पाएगा पूरा पानी | Water will be available only after repairing work | Patrika News

बंदी में मरम्मत के बाद ही मिल पाएगा पूरा पानी

locationश्री गंगानगरPublished: Dec 27, 2016 08:22:00 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

इंदिरा गांधी नहर क्षेत्र के किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी फिरोजपुर फीडर व राजस्थान फीडर के कॉमन बैंक की मरम्मत के बाद ही मिल पाएगा।

Material for repairing

Material for repairing

श्रीगंगानगर. इंदिरा गांधी नहर क्षेत्र के किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी फिरोजपुर फीडर व राजस्थान फीडर के कॉमन बैंक की मरम्मत के बाद ही मिल पाएगा। इसके लिए अप्रेल में बंदी लेने के साथ राजस्थान को मरम्मत कार्यों के लिए अपने हिस्से की राशि पंजाब को देनी होगी। एेसा नहीं हुआ तो किसानों को खरीफ फसल के लिए भी सिंचाई के लिए पूरा पानी नहीं मिलेगा।
पंजाब सिंचाई विभाग के अधिकारी सांसद निहालचंद को इस स्थिति से अवगत करवा चुके हैं। सांसद ने 26 दिसम्बर को हरिके हैडवक्र्स के आसपास नहर का निरीक्षण किया था और दोनों नहरों के कॉमन बैंक में आए कटाव की जगह को भी देखा। इस दौरान उनके साथ रहे पंजाब सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने स्पष्ट कह दिया कि फिरोजपुर फीडर व राजस्थान फीडर में जल प्रवाह के चलते कॉमन बैंक की मजबूती से मरम्मत करना संभव नहीं। अब तक जो मरम्मत हुई है, उसमें 8500 क्यूसेक से ज्यादा पानी प्रवाहित करना संभव नहीं होगा। अगर ज्यादा पानी छोड़ा गया तो कॉमन बैंक धराशायी हो सकता है। पंजाब के अधिकारी यह जोखिम किसी भी सूरत में नहीं लेंगे।
भाखड़ा पर भी असर

पंजाब सिंचाई विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मरम्मत के लिए बंदी नहीं ली गई तो सरहिंद फीडर से भाखड़ा को मिलने वाले पानी में भी कमी आ जाएगी। अभी इस नहर को 1200-1300 क्यूसेक पानी देने की स्थिति है। लेकिन बंदी लेकर मरम्मत नहीं की गई तो भाखड़ा को भी 700-800 क्यूसेक से अधिक पानी देने की स्थिति नहीं रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो