script

गेहूं की बम्पर पैदावार होने की उम्मीद, बढ़ी रौनक

locationश्री गंगानगरPublished: Feb 24, 2020 02:08:41 am

Submitted by:

yogesh tiiwari

Wheat bumper yield expected….खेतों में गेहूं की फसल लहलहा रही है। इस बार मौसम अनुकूल रहा तो गेहूं की बम्पर पैदावार होने की उम्मीद है। किसानों का कहना है कि समय पर सिंचाई पानी मिलने तथा मौसम अनुकूल रहने से गेहूं की बम्पर पैदावार होगी।

गेहूं की बम्पर पैदावार होने की उम्मीद, बढ़ी रौनक

गेहूं की बम्पर पैदावार होने की उम्मीद, बढ़ी रौनक

किसानों के चेहरे खिले
सूरतगढ़(श्रीगंगानगर). क्षेत्र में बिजान का दायरा बढऩे से गेहूं की बम्पर पैदावार होने की उम्मीद है। इसको लेकर किसानों के चेहरे भी खिल उठे हैं। वही गेहूं की सरकारी खरीद एफसीआई की ओर से की जाएगी। सरकारी खरीद को लेकर 29 फरवरी को जिला मुख्यालय पर उठाव संबंधित टेण्डर निकालने की संभावना है। इस बार क्षेत्र में 42 हजार हेक्टयेर भूमि में गेहूं का बिजान कार्य हुआ। जबकि गत सीजन में 40780 हेक्टयेर भूमि में ही गेहूं का बिजान हो सका। खेतों में गेहूं की फसल लहलहा रही है। इस बार मौसम अनुकूल रहा तो गेहूं की बम्पर पैदावार होने की उम्मीद है। किसानों का कहना है कि समय पर सिंचाई पानी मिलने तथा मौसम अनुकूल रहने से गेहूं की बम्पर पैदावार होगी। गेहूं की सरकारी खरीद में राशि बढ़ाने से भी किसानों को लाभ मिलेगा।
टेंडर 29 फरवरी को
गेहूं की सरकारी खरीद के तहत एफसीआई की ओर से उठाव के लिए टेण्डर 29 फरवरी को जिला मुख्यालय पर निकाले जाएगे। इस बार गेहूं की सरकारी खरीद की राशि भी बढ़ा दी है।
इस बार 1925 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं की खरीद की जाएगी। जबकि गत सीजन 1840 रुपए प्रति क्विंटल खरीद की गई थी। गत सीजन 10 लाख 1336 कट्टों की सरकारी खरीद हुई। जबकि दो लाख कट्टे व्यापारियों की ओर से खरीदे गए थे। वही एफसीआई की ओर से गुणवता अधिकारी की नियुक्त मार्च माह में होने की संभावना है। यहां भी प्रशासनिक अधिकारियों, व्यापारियों, एफसीआई के अधिकारियों की संयुक्त बैठक होगी। इसमें गेहूं की खरीद व उठाव व्यवस्था पर चर्चा होगी। गेहूं की सरकारी खरीद एक अप्रेल से शुरू होने की उम्मीद है।
पहुंचा बारदाना
वेयर हाउस के मैनेजर रविन्द्र कुमार ने बताया कि वेयर हाउस में गेहूं की सरकारी खरीद के मद्देनजर तीन लाख कट्टे पहुंच चुके हैं। जबकि वेयर हाउस में चार लाख कट्टे रखने की व्यवस्था है। वहीं खरीद को देखते हुए अन्य व्यवस्थाएं भी पूर्ण कर ली गई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो