script

Video: कब होगा शहर कैटल फ्री, नगर परिषद गंभीर नहीं

locationश्री गंगानगरPublished: Aug 18, 2017 08:10:00 am

Submitted by:

pawan uppal

श्रीगंगानगर. शहर कब होगा कैटल फ्री? इसको लेकर नगर परिषद गंभीर नहीं है। इसका जवाब ना नगर परिषद के पास है और ना जिला प्रशासन के पास।

Chaos, private bus stand, dirt, passenger waiting, bus

शहर कब होगा कैटल फ्री?

श्रीगंगानगर. शहर कब होगा कैटल फ्री? इसको लेकर नगर परिषद गंभीर नहीं है। इसका जवाब ना नगर परिषद के पास है और ना जिला प्रशासन के पास। शहर में आवारा पशुओं की गंभीर समस्या बनी हुई है लेकिन इसके लिए कोई स्थाई समाधान नहीं किया जा रहा है। शहर में आवारा पशुओं की टक्कर से पिछले माह दो लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बावजूद नगर परिषद और जिला प्रशासन इस मुद्दे पर संवेदनहीन बना हुआ है। शहर के लोगों में इसको लेकर आक्रोश एक बार बढ़ा तो लोगों को शांत करने के लिए सूरतगढ़ रोड स्थित गोशाला व नंदीशाला में आवारा पशुओं की धरपकड़ कर रखा गया। वर्तमान में इन दोनों जगहों पर 160 आवारा सांडों रखा हुआ है। जिला कलक्टर ज्ञानाराम ने शहर में अभियान चलाकर आवारा पशुओं की धरपकड़ कर शहर को कैटल फ्री करने की योजना बनाई थी लेकिन इसको मूर्त रूप नहीं मिला है।
Video: तीस से साठ फीट चौड़ी हो गई सडक़

टैगिंग तक नहीं हुई–जिला प्रशासन ने शहर के आवारा पशुओं की धरपकड कऱ टैगिंग करनी थी। लेकिन अभी तक एक भी आवारा सांडों की टैगिंग नहीं की गई है। शहर की गोशाला में आवारा पशुओं को पकड़ दिया गया लेकिन गोशाला संचालकों ने इनको फिर से छोड़ दिया गया। नगर परिषद आयुक्त ने पैराकार प्रेम चुघ व मदन लाल डूडी को प्रभारी लगा रखा है।
260 आवारा पशुओं को किया शिफ्ट

सूरतगढ़ रोड़ स्थित नगर परिषद की अस्थाई गोशाला में आईएमए भवन के पास बनी हुई है। इस गोशाला से 200 आवारा सांडों को नरसिंहपुरा गोशाला में शिफ्ट किया जा चुका है और इसमें अभी भी 60 आवारा पशुओं को रखा हुआ है। इससे पहले 60 पशु रामलीला मैदान से शहर की दो गोशाला में शिफ्ट किए गए थे। नगर परिषद ने 1150 आवारा सांडों को पहले गोशाला को दे रखा है। मिर्जेवाला रोड स्थित नंदीशाला में 100 आवारा सांड व छोटे पशु रखे हुए हैं। नगर परिषद ने पिछले माह सात,आठ व नौ जुलाई को अभियान चलाकर आवारा सांडों को पकड़ कर रामलीला मैदान में रखा। इसके आठ दिन बाद कॉरीडोर बनाकर आवारा सांडों को आईएमए भवन के पास स्थिति गोशाला में रखा गया था।
अब क्या किया जा सकता है

मिर्जेवाला रोड स्थित नंदीशाला में वर्तमान में 100 आवारा सांड है और इसमें 250 से 300 आवारा सांड और रखे जा सकते हैं। लेकिन इसके लिए शैड का निर्माण करवाया जाना आवश्यक है। आईएमए भवन के पास की नंदीशाला में 300 पशुओं को रखा जा सकता है। इनका कहना शहर में आवारा पशुओं को पकडऩे के लिए अभियान चलाना है लेकिन पहले 15 अगस्त की वजह से और सैना भर्ती की वजह से नगर परिषद के कर्मचारी व्यस्त है। इस कारण कुछ दिन तक आवारा पशुओं को पकडऩे का अभियान नहीं चल पा रहा है। सुनीता चौधरी, आयुक्त, नगर नगर परिषद, श्रीगंगानगर ।

ट्रेंडिंग वीडियो