scriptwhitefly in cotton crop in sri ganganagar | सफेद मक्खी ने उड़ाई किसानों की नींद, कृषि विभाग ने जारी की एडवाइजरी | Patrika News

सफेद मक्खी ने उड़ाई किसानों की नींद, कृषि विभाग ने जारी की एडवाइजरी

लगातार बारिश और बादल छाए रहने के कारण बढ़ी नमी के कारण श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों में बीटी कॉटन की फसल में कीट का प्रकोप बढ़ रहा है।

श्री गंगानगर

Published: August 03, 2022 02:46:51 pm

श्रीगंगानगर। लगातार बारिश और बादल छाए रहने के कारण बढ़ी नमी के कारण श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों में बीटी कॉटन की फसल में कीट का प्रकोप बढ़ रहा है। खेतों में पानी भरे रहने से जड़ गलने का खतरा भी मंडरा रहा है। कृषि विभाग ने फसल को कीटों और जड़ गलन से बचाने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

whitefly in cotton crop in sri ganganagar

कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सफेद मक्खी तेज उड़ने वाला, पीले शरीर और सफेद पंख का कीट है। यह कीट हवा की दिशा में आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर चला जाता है। इस कीट की प्रौढ़ मादा अपने जीवन काल में 100-125 अण्डे देती है। अण्डे पत्तियों की निचली सतह पर दिए जाते हैं।

इसके अण्डाकार शिशु पत्तों की निचली सतह पर चिपके रह कर रस चूसते रहते हैं और एक चिपचिपा पदार्थ उत्पन्न करते हैं, जिसे हनीड्यू कहा जाता है। इसके कारण पौधों में फंगस की बीमारी हो जाती है। सफेद मक्खी से ग्रसित पौधे पीले व तैलीय दिखाई देते हैं एवं पौधों की पत्तियां सिकुड़ कर मुड़ने लगती हैं। प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न होती है, जिससे उपज एवं उत्पाद की गुणवत्ता में कमी आती है। सफेद मक्खी लीफकर्ल वायरस जैसे विषाणु को फैलाने में यह वेक्टर के रूप में कार्य करती है।

क्या करें किसान
कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ.जीआर मटोरिया ने बताया कि कपास में समय पर सफेद मक्खी पर नियंत्रण के उपाय नही अपनाए जाएं तो उत्पादन में अत्यधिक कमी हो सकती है। बारिश के पानी से फसल को गलन से बचाने के लिए पानी की निकासी करते रहें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगारIndependence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंस्वतंत्रता दिवस के मौके पर लेह पहुंचे मनोज तिवारी और निरहुआ, जवानों को परोसा खाना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.