script

निरीक्षण के दौरान हुआ खुलासा…बिना बधाई तो लैबर रूम से बाहर ही नहीं आने देते

locationश्री गंगानगरPublished: May 30, 2019 05:45:00 pm

Submitted by:

Krishan chauhan

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/
 
 

congratulations

निरीक्षण के दौरान हुआ खुलासा…बिना बधाई तो लैबर रूम से बाहर ही नहीं आने देते

निरीक्षण के दौरान हुआ खुलासा…बिना बधाई तो लैबर रूम से बाहर ही नहीं आने देते


–चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था में सुधार करने की हिदायत दी
श्रीगंगानगर.राजकीय जिला चिकित्सालय का बुधवार सुबह दस से 12 बजे तक पीएमओ डॉ.केएस कामरा ने कई वार्डों का निरीक्षण किया। इस बीच एमसीएचयू के पीएनसी वार्ड का निरीक्षण के दौरान गर्भवती महिलाएं व उनके परिजनों से पूछा कि आपके बेटा हुआ है क्या? फिर आपने बधाई तो दी नहीं? इस पर प्रसूता के साथ आई महिलाएं बोली बधाई क्यूं नहीं दी,नीचे लैबर रूम में देकर आएं हैं। एक नहीं चार महिलाओं ने बधाई की राशि देने की बात पीएमओ के समक्ष स्वीकार की है। साथ ही एक महिला ने कहा कि बधाई के बिना तो लैबर रूम से बाहर ही नहीं निकलने देते रोगी को। पीएमओ कामरा ने पीएनसी वार्ड में मौका पर गायनिक वार्ड प्रभारी राजेंद्रपाल कौर को बुलाकर कहा कि प्रसूता एवं उनके साथ आए परिजन क्या कह रहे हैं? उनके समक्ष महिलाओं ने बधाई नीचे लैबर रूम में देने की पुष्टि की। इसको पीएमओ ने गंभीरता से लेते हुए बधाई किसने ली? इसकी पड़ताल शुरू कर दी और गायनिक वार्ड की नर्सिंग स्टाफ व सहायक कर्मचारियों की जमकर क्लांश लगाई और कहा सभी से कहा कि यह क्या चल रहा है आप अपना पक्ष रखो ? मामला तूल पकड़ा तो एक प्रसूता के परिजनों ने हैल्थ ऑफिसर सविंद्र सिंह को शिकायत दर्ज करवाई और कहा कि बधाई के नाम पर मुझे से दौ सौ रुपए की राशि ली है लेकिन किस कार्मिक ने राशि ली, उसकी फोटो देखकर बता सकती हूं। इसको लेकर गायनिक वार्ड की प्रभारी,नर्सिंग स्टाफ सहित अन्य कर्मियों में खलबली मच गई। कई कर्मचारियों को बुलाया तक गया। वहीं,गायनिक वार्ड में कई नर्सिंग कार्मिक लंबे समय से एक ही वार्ड में जमे हुए हैं। इनको क्यूं नहीं बदला जा रहा है?
डॉ.स्वामी को गायनिक वार्ड का प्रभारी लगाया–इस बीच गायनिक वार्ड का प्रभारी डॉ.राजाराम भादू के स्थान पर बदल कर डॉ.मुकेश स्वामी के आदेश जारी कर दिए हैं। पीएमओ कामरा ने कहा कि गायनिक वार्ड की बार-बार शिकायतें मिल रही है और व्यवस्था में सुधार करने के लिए डॉ.स्वामी को प्रभारी लगाया है।
सफाई में सुधार की हिदायत–पीएमओ कामरा ने चिकित्सालय का निरीक्षण के दौरान नर्सिंग स्टाफ व डॉक्टर को निर्धारित समय पर ड्यूटी पर रहने के लिए पाबंद किया और चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था में सुधार करने के लिए ठेकेदार को पाबंद किया। साथ ही कहा कि चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था में सुधार की बहुत ज्यादा गुंजाइश बनी हुई है। वहीं,पीएनसी, गायनिक व पोस्टऑपरेटिव वार्ड में सफाई कार्मिक महिलाओं को हटाकर अन्य वार्ड में ड्यूटी लगाने की सफाई ठेकेदार को पाबंद किया।

ट्रेंडिंग वीडियो