scriptग्राम सेवा सहकारी समितियों में कार्य बहिष्कार,काम काज ठप | Work boycott, work stalled in village service cooperatives | Patrika News

ग्राम सेवा सहकारी समितियों में कार्य बहिष्कार,काम काज ठप

locationश्री गंगानगरPublished: Oct 31, 2020 11:34:00 am

Submitted by:

Krishan chauhan

-श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ सहित राज्य की 6500 समितियों में15 सितंबर से नहीं हो रहा कोई काम

ग्राम सेवा सहकारी समितियों में कार्य बहिष्कार,काम काज ठप

ग्राम सेवा सहकारी समितियों में कार्य बहिष्कार,काम काज ठप

ग्राम सेवा सहकारी समितियों में कार्य बहिष्कार,काम काज ठप

-श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ सहित राज्य की 6500 समितियों में
15 सितंबर से नहीं हो रहा कोई काम

श्रीगंगानगर. ग्राम सेवा सहकारी समितियों को चार प्रतिशत ब्याज की राशि का भुगतान नहीं करने, कॉमन कैडर की मांग को लागू नहीं करने व सर्विस की सुरक्षा गारंटी की मांगों को लेकर कृषि बाहुल्य श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ सहित राज्य भर की 6500 ग्राम सेवा सहकारी समितियों में पिछले डेढ़ माह से काम काज ठप पड़ा है। इन समितियों में काम करने वाले समिति व्यवस्थापक व सहायक व्यवस्थापक समिति से जुड़े कार्य का बहिष्कार कर रखा है। इस कारण रबी सीजन का बिना ब्याज फसली ऋण वितरण सहित अन्य कोई कार्य नहीं हो रहा है। उल्लेखनीय है इस कारण अपैक्स से जुड़े साढ़े दस हजार कार्मिक आंदोलन पर है। समितियों में पीडीएस के अलावा कोई काम-काज नहीं हो रहा है।
ब्याज की राशि कितनी अटकी
अपैक्स कार्मिकों को राज्य में 500 करोड़ रुपए की राशि ब्याज की समितियों को भुगतान करना है। जबकि इनमें श्रीगंगानगर जिले की 25 करोड़ रुपए की राशि बनती है। राशि नहीं मिलने की वजह से समितियों की माली हालत भी खस्ता हो रखी है।
कार्मिकों को नहीं मिल रहा वेतन–एक मार्च 2019 से ग्राम सेवा सहकारी समितियों को अल्पकालीन फसली ऋण समय पर चुकाता करने पर चार प्रतिशत समितियों को ब्याज की राशि मिलती है। इस राशि में दो प्रतिशत राशि समिति को कार्मिकों के वेतन सहित अन्य कार्य के लिए मिलती है। वह राशि इस बार अभी तक नहीं मिली। इस कारण श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ सहित राज्य भर की समितियों से जुड़े कार्मिकों को वेतन तक नहीं मिल रहा है। कई समितियों में फंड है वहां पर कुछ कार्मिकों को वेतन का भुगतान किया जा रहा है।
सीएम तक पहुंचा मामला

ग्राम सेवा सहकारी समितियां यूनियन श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ से जुड़े अपैक्स कार्मिकों की मांग को लेकर भादारा के विधायक बलवान पूनिया ने मुख्यमंत्री से मिलकर अवगत करवाया है। समिति से जुड़े पदाधिकारियों ने कहा कि राज्य भर के करीब 50 से अधिक विधायकों से अपैक्स कार्मिकों की मांगों को पत्र सीएम व सहकारिता मंत्री तक पहुंच गया है। विधायकों का कहना है कि यह मामला विधानसभा में भी उठाया जाएगा।
फैक्ट फाइल
-जिले में ग्राम सेवा सहकारी समितियां-326
-जिले में ग्राम सेवा सहकारी समितियों में कार्मिक-500

-जिले में जीकेएसबी शाखा-24
-राज्य में ग्राम सेवा सहकारी समितियां-6500

-राज्य में ग्राम सेवा सहकारी समितियां-10,500
-राज्य में सीसीबी-29

-चार प्रतिशत ब्याज की राशि श्रीगंगानगर की बकाया-25 करोड़
-चार प्रतिशत ब्याज की राशि राज्य भर की बकाया-500 करोड़
कॉमन कैडर, चार प्रतिशत ब्याज की राशि की राशि व सर्विस की सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं दी जा रही है। इस कारण अपैक्स के कार्मिक 15 सितंबर से कार्य बहिष्कार कर आंदोलन कर रहे हैं।
जब तक राज्य सरकार कार्मिकों की मांग पूरी नहीं करती कार्मिकों का आंदोलन जारी रहेगा।
आशु सिंह राठौड़, जिलाध्यक्ष, ग्राम सेवा सहकारी समितियां यूनियन,श्रीगंगानगर।

ग्राम सेवा सहकारी समितियों के कार्मिकों ने कार्य का बहिष्कार कर रखा है। इस कारण अल्पकालीन फसली ऋण वितरण सहित अन्य काम-काज प्रभावित हो रहा है। कार्मिकों की मांगों के संबंध में उच्चाधिकारियों को अवगत करवा दिया है।
भूपेंद्र सिंह ज्याणी, एमडी,दी गंगानगर केंद्रीय सहकारी बैंक (जीकेएसबी),श्रीगंगानगर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो