scriptनलों से निकल रहे कीड़े, प्रशासन मौन | are out of Worms taps, Administration silence | Patrika News
कांकेर

नलों से निकल रहे कीड़े, प्रशासन मौन

जनकपुर वार्ड में एक बार फिर सार्वजनिक नल से पानी के साथ कीड़ा निकला है।

कांकेरMar 06, 2015 / 10:26 pm

चंदू निर्मलकर

kanker Municipal tap

kanker Municipal tap

कांकेर. शहर के जनकपुर वार्ड में एक बार फिर सार्वजनिक नल से पानी के साथ कीड़ा निकला, जिसके कारण वार्डवासी नगर पालिका के नल से पानी न भर कर पड़ोसियों के बोर से पानी भर कर अपना अपना निस्तार किया। कीड़ा निकलने की शिकायत पार्षद व नपा प्रशासन से की है।

गुरुवार की सुबह 7 बजे रोज की तरह जनकपुर वार्ड में नगर पालिका का नल शुरू हुआ। पानी भरने वार्डवासियों की भीड़ लगी हुई थी इसी दौरान भीड़ में खड़े एक शख्स के बर्तन में नल से पानी के साथ कीड़े दिखे। उस व्यक्ति ने इसकी जानकारी आसपास खड़े अन्य लोगों को दी, जिसके बाद सभी में खलबली मच गई। नल के पानी से लगातार आ रहे कीड़ों को देख वार्ड वासियों ने नल से पानी भरना ही बंद कर दिया। अपने निस्तार और पीने के लिए वार्डवासियों ने आसपास रहने वाले लोगोंं के यहां लगे बोर व हैण्डपम्प से पानी लेकर अपना काम चलाया। कुछ मोहल्ले वासियों ने इसकी शिकायत जिला प्रशासन से करने की बात कही।

पहले से आ रहा दूषित पानी
जनकपुर वार्ड में नल के पानी में कीड़े निकलने की यह कोई पहली घटना नहीं है। इसके पहले भी कई बार दूषित पानी नल से आ चुका है। यही कारण है कि कई लोगों ने नगर पालिका के नलों से भरोसा छोड़ कर अपने घर में स्वयं का बोर लगवा लिया है, हालांकि गरीब परिवार नगरपालिका के इन्हीं नलों के भरोसे है, लेकिन आंखों के सामने कीड़ा निकलता देख अब वह भी इस पानी का उपयोग करने का साहस नहीं जुटा पा रहे। दरअसल वार्ड की मुख्य पाइप लाइन व उससे निकले कनेक्शन की लाइन नालियों से होकर गुजरी है। पानी सप्लाई की यह पाइप लाइन वर्षो पुरानी होने के कारण कई जगह से क्षतिग्रस्त हो चुकी है, जिसके कारण लीकेज हो रही पानी की पाइप लाइन में अक्सर नाली का पानी व कीटाणु आ जाते हैं। इसी वहज से पीलिया व अन्य बीमारियों लोगों को होती हैं। इसके साथ ही नगर पालिका द्वारा वितरण पूर्व पानी के स्टाक के लिए बनाई गई पानी की टंकियों की भी वर्षो से सफाई नहीं हुई है, जिसके कारण उसमें गंदगी होना लाजिमी है।

पाइप लाइन बदलने की मांग
वार्डवासियों ने बताया कि पानी सप्लाई के लिए बिछाई गई पाईप कई जगहों से जंग खाकर क्षतिग्रस्त हो गई है, जिसे बदल कर नया पाइप लगाया जाए। पतली पाइप की जगह मोटा पाइप व बड़ा पाइप लगाया जाए। ताकि वार्डवासियों को पर्याप्त पानी मिल सके। वार्डवासियों ने पालिका से यह भी मांग किया है कि सार्वजनिक स्थानों पर लगे नलों के आसपास नियमित सफाई की जाए, क्योंकि कुछ स्थानों पर हमेशा गंदगी फैली रहती है।

नहीं मिली शिकायत
कांकेर सीएमओ हेमशंकर देशलहरा ने कहा कि अभी रायपुर में हूं। इसकी शिकायत नहीं मिली हैं। जांच करवाता हूं।

Home / Kanker / नलों से निकल रहे कीड़े, प्रशासन मौन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो