scriptगुजरात सरकार का अहम फैसला: बेसिक गणित से 10वीं पास विद्यार्थी 11वीं साइंस के ए, एबी ग्रुप में भी ले सकेंगे प्रवेश | Patrika News
अहमदाबाद

गुजरात सरकार का अहम फैसला: बेसिक गणित से 10वीं पास विद्यार्थी 11वीं साइंस के ए, एबी ग्रुप में भी ले सकेंगे प्रवेश

गुजरात सरकार के इस महत्वपूर्ण निर्णय का असर ये होगा कि बेसिक गणित से 10वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी सीधे ही 11वीं साइंस में ए, बी या एबी ग्रुप जो चाहें उसमें प्रवेश ले सकेंगे। अभी तक उन्हें स्टैंडर्ड गणित की पूरक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती थी।

अहमदाबादJun 12, 2024 / 09:37 pm

nagendra singh rathore

gseb

जीएसईबी।

बेसिक गणित के साथ 10वीं बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों के लिए बुधवार को गुजरात सरकार ने एक अहम निर्णय की घोषणा की है। इसके तहत यदि कोई विद्यार्थी बेसिक गणित के साथ 10वीं की बोर्ड परीक्षा पास करता है, तो वह 11वीं विज्ञान संकाय में ए या एबी ग्रुप में भी प्रवेश ले सकेगा। अभी तक उसे सिर्फ बी ग्रुप में ही प्रवेश मिलता था।
विद्यार्थी को ए या एबी ग्रुप में प्रवेश लेना होता था तो उसे स्टैंडर्ड गणित की जुलाई महीने में होने वाली पूरक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती थी, लेकिन अब उसे पूरक परीक्षा भी नहीं देनी होगी। उसे सीधे ही प्रवेश मिल जाएगा। पूरक परीक्षा देकर ए या एबी ग्रुप में प्रवेश देने का निर्णय गुजरात सरकार ने नवंबर 2021 में किया था।

इसी शैक्षणिक वर्ष से होगा अमल

गुजरात के शिक्षामंत्री डॉ.कुबेर डिंडोर ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करके इस आधिकारिक निर्णय की जानकारी दी। इसमें उन्होंने बताया कि गुजरात सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत परीक्षा को सरल बनाने के लिए यह निर्णय किया है। इसके तहत गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) की ओर से स्टैंडर्ड गणित या बेसिक गणित के साथ 10वीं की बोर्ड परीक्षा पास करने वाला विद्यार्थी अब 11वीं विज्ञान संकाय में ग्रुप ए, ग्रुप बी या ग्रुप एबी में प्रवेश प्राप्त कर सकेगा। इस निर्णय का क्रियान्वयन इसी शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से किया जाएगा।

Hindi News/ Ahmedabad / गुजरात सरकार का अहम फैसला: बेसिक गणित से 10वीं पास विद्यार्थी 11वीं साइंस के ए, एबी ग्रुप में भी ले सकेंगे प्रवेश

ट्रेंडिंग वीडियो