scriptLoksabaha 2024: अजमेर सीट पर कांग्रेस और भाजपा ने घोषित किए प्रत्याशी | Loksabaha 2024: Congress and BJP declared candidates for Ajmer seat | Patrika News
अजमेर

Loksabaha 2024: अजमेर सीट पर कांग्रेस और भाजपा ने घोषित किए प्रत्याशी

दोनों प्रत्याशी जाट समुदाय के हैं। भाजपा ने अजमेर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद भागीरथ चौधरी पर फिर भरोसा जताया है, वहीं कांग्रेस ने डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी को चुनाव मैदान में उतारा है।

अजमेरMar 26, 2024 / 11:19 am

raktim tiwari

भाजपा के भागीरथ का मुकाबला कांग्रेस के रामचंद्र से

भाजपा के भागीरथ का मुकाबला कांग्रेस के रामचंद्र से

कांग्रेस और भाजपा ने खासी मशक्कत के बाद लोकसभा चुनाव के लिए सूची जारी कर दी है। भाजपा ने अजमेर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद भागीरथ चौधरी पर फिर भरोसा जताया है, वहीं कांग्रेस ने डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी को चुनाव मैदान में उतारा है। दोनों प्रत्याशी जाट समुदाय के हैं।

अजमेर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा ने भागीरथ चौधरी को दोबारा प्रत्याशी घोषित किया गया है। चौधरी किशनगढ़ से 2003 से 2008 और 2013 से 2018 तक विधायक रहे थे। 2019 में वह अजमेर लोकसभा सीट से तत्कालीन कांग्रेस प्रत्याशी रिझु झुनझुनवाला को 4 लाख वोट से पराजित कर सांसद निर्वाचित हुए।

भागीरथ हार गए थे विधानसभा चुनावपिछले साल भागीरथ ने किशनगढ़ से विधानसभा चुनाव लड़ा था। उन्हें कांग्रेस प्रत्याशी विकास चौधरी ने हराया था। निर्दलीय प्रत्याशी सुरेश टाक दूसरे और चौधरी तीसरे नम्बर पर रहे थे। भाजपा ने लगातार चौथी बार जाट समुदाय को अजमेर से मौका दिया है।

रामचंद्र दो बार लड़ चुके हैं विधानसभा चुनाव

1990 से लगातार डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी को पहली बार लोकसभा का टिकट दिया गया है। रामचंद्र ने 1998 में भिनाय से विधानसभा चुनाव लड़ा था। पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद रहे सांवरलाल जाट ने उन्हें पराजित किया था। इसके बाद रामचंद्र ने 2008 में मसूदा से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा। तबके निर्दलीय प्रत्याशी ब्रह्मदेव कुमावत ने उन्हें पराजित किया था।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो