scriptपानी और चारे की तलाश में जंगल से बाहर निकल रहे हाथी | Elephants coming out of the forest in search of water, fodder | Patrika News
बैंगलोर

पानी और चारे की तलाश में जंगल से बाहर निकल रहे हाथी

– इस स्थिति ने ग्रामीणों के बीच भय पैदा कर दिया है। बाहर निकलते समय लोगों को बेहद सतर्क रहना पड़ रहा है

बैंगलोरApr 10, 2024 / 06:44 pm

Nikhil Kumar

पानी और चारे की तलाश में जंगल से बाहर निकल रहे हाथी

पानी और चारे की तलाश में जंगल से बाहर निकल रहे हाथी

भीषण गर्मी और पानी की कमी ने हाथियों को जंगलों से निकल मानव बस्तियों और खेतों की ओर रुख करने पर मजबूर कर दिया है। हाथियों का झुंड अक्सर पानी और चारे की तलाश में सोमवरपेट तालुक के कजुरू गांव में प्रवेश कर जा रहे हैं। इस स्थिति ने ग्रामीणों के बीच भय पैदा कर दिया है। बाहर निकलते समय लोगों को बेहद सतर्क रहना पड़ रहा है।

लोगों का आरोप है कि वन क्षेत्र में elephants के लिए पर्याप्त चारा और पानी नहीं है। इसके कारण हाथी बार-बार forest से बाहर निकल रहे हैं। पर्यावरणविद विकास के नाम पर वनों की बढ़ती कटाई और कम होते हरित आवरण को तापमान में वृद्धि का मुख्य कारण मानते हैं।

उप वन संरक्षक, मडिकेरी ने बताया कि इस क्षेत्र में हाथियों की आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए उपचारात्म उपाय किए जाएंगे।

दो हाथी की मौत

रामनगर के जंगलों में कथित heat and dehydration के कारण दो हाथियों की मौत ने वन विभाग की चिंता बढ़ा दी है। अभयारण्य के पास हाथी की मौत का कारण भीषण गर्मी और भोजन की कमी बताया गया है। वन अधिकारियों का अनुमान है कि हाथी ने अत्यधिक आम खा लिया होगा, जिससे उसकी हालत खराब हो गई।

एक अन्य घटना में बेट्टरहल्ली में गर्मी से एक और 14 वर्षीय हाथी की मृत्यु हो गई। उसका इलाज किया उसे जंगल में छोड़ा गया था, लेकिन बाद में इस हाथी की जंगल में ही मौत हो गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो