scriptभीलवाड़ा में गर्मी का पारा 40 डिग्री | Summer temperature in Bhilwara is 40 degrees | Patrika News
भीलवाड़ा

भीलवाड़ा में गर्मी का पारा 40 डिग्री

Summer temperature in Bhilwara is 40 degrees भीलवाड़ा में विदाई की दहलीज पर खड़े मार्च माह में गर्मी तेवर दिखा रही है। तापमान उछलकर 40 डिग्र सेल्सियस के पास पहुंच गया। भीलवाड़ा शहर में गुरुवार व शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39 तथा न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भीलवाड़ाMar 29, 2024 / 12:07 pm

Narendra Kumar Verma

भीलवाड़ा में गर्मी का पारा 40 डिग्री

भीलवाड़ा में गर्मी का पारा 40 डिग्री

भीलवाड़ा में विदाई की दहलीज पर खड़े मार्च माह में गर्मी तेवर दिखा रही है। तापमान उछलकर 40 डिग्र सेल्सियस के पास पहुंच गया। भीलवाड़ा शहर में गुरुवार व शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39 तथा न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चार दिन में दिन का पारा सात डिग्री चढ़ गया है। Summer temperature in Bhilwara is 40 degrees
सुबह नौ बजे से धूप में तेजी
सुबह नौ बजे से धूप में तेजी थी। दोपहर में धूप चुभने लगी। बाजारों व सड़कों पर आवाजाही कम थी। लोग वाहनों पर गर्म हवा से बचने को दुपट्टा व साफी बांधे थे। इधर, गर्मी बढ़ने से लोगों ने कूलर और एसी की सार-संभाल शुरू कर दी। बाजार में कूलर की डिमांड बढ़ी है। व्यापारियों ने दुकानों के बाहर कूलर सजा दिए हैं।
मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार गर्मी आने वाले दिनों में और सताएगी। तापमान में 2 से 3 डिग्री तक बढ़ने की संभावना है।
बदली दिनचर्या, खानपान में बदलाव
गर्मी से लोगों की दिनचर्या बदल रही है। खाना-पान से लेकर पहनावे तक में बदलाव आ गया है। तेज धूप में बाहर निकलने वाले ठंडे पेय पदार्थों और गन्ने का रस, फल व ज्यूस पसंद कर रहे हैं। बाजार में मटकों की खरीद-फरोख्त शुरू हो चुकी है। मौसमी फलों की डिमांड भी बढ़ी है। सड़क किनारे तरबूज-खरबूज के ढेर देखे जा सकते हैं।
तीन दिन में पारे के हाल
तारीख अधिकतम न्यूनतम
26 मार्च 32.9 18.5
27 मार्च 39.2 21
28 मार्च 39 21
(पारा डिग्री सेल्सियस में)

बढ़ने लगी बाग-बगीचों में रौनक
इस बार मार्च में गर्मी के तेवर तीखे हो चले हैं। ऐसे मे घरों व कार्यालयों में कैद लोग सांझ ढलते ही शीतलता की चाह के लिए बाग-बगीचों की ओर निकल पड़ते हैं। शहर में शिवाजी पार्क एवं नेहरू उद्यान में रौनक बढ़ गई है। शिवाजी पार्क में बच्चों के साथ बड़े भी ट्राय ट्रेन का आनंद ले रहे हैं। लोग फव्वारा सर्किल पौंड में भी नौका विहार का लुत्फ उठा रहे है। पत्रिका

Home / Bhilwara / भीलवाड़ा में गर्मी का पारा 40 डिग्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो