scriptLok sabha elections 2024 : पहले चरण के लिए नामांकन का वक्त खत्म, इन 6 सीटों पर इन प्रत्याशियों के बीच टक्कर | lok Sabha elections 2024 Time for nomination for first phase is over | Patrika News
भोपाल

Lok sabha elections 2024 : पहले चरण के लिए नामांकन का वक्त खत्म, इन 6 सीटों पर इन प्रत्याशियों के बीच टक्कर

lok sabha election 2024 first phase : पहले चरण में मध्यप्रदेश की 6 सीटों पर 19 अप्रैल को होगी वोटिंग, 4 जून को घोषित होगे चुनाव परिणाम…

भोपालMar 27, 2024 / 08:21 pm

Shailendra Sharma

lok_sabha_election.jpg

lok sabha elections 2024

Lok Sabha Elections 2024 के पहले चरण में होने वाले मतदान के लिए नामांकन का समय खत्म हो गया है। बुधवार को नामांकन का आखिरी दिन था और आखिरी दिन सीधी और शहडोल में सबसे ज्यादा नामांकन दाखिल किए गए। पहले चरण में मध्यप्रदेश की 6 सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी जिसके लिए भाजपा और कांग्रेस के साथ ही अन्य दलों ने भी अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं तो चलिए बताते हैं कि किस सीट पर कौन कौन से प्रत्याशी आमने-सामने होंगे।

sidhi_lok_sabha_seat.jpg
IMAGE CREDIT: sidhi lok sabha seat

 


सीधी लोकसभा सीट पर पहले चरण में मतदान होंगे। वर्तमान में सीधी सीट पर भाजपा का कब्जा था और रीति पाठक यहां से सांसद थीं जो विधानसभा चुनावों में चुनाव जीतकर विधायक बन चुकी हैं। लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा ने यहां से राजेश मिश्रा को तो कांग्रेस ने कमलेश्वर पटेल को चुनावी मैदान में उतारा है। भाजपा से ही राज्यसभा सांसद रहे अजय प्रताप सिंह ने टिकट न मिलने से नाराज होकर सीधी लोकसभा सीट गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से नामांकन दाखिल कर चुनावी लड़ाई को दिलचस्प बना दिया है।
chhindwara.jpg
IMAGE CREDIT: chhindwara lok sabha seat

 


छिंदवाड़ा मध्यप्रदेश की सबसे हॉट सीट है। छिंदवाड़ा ही एकलौती ऐसी सीट है जिस पर साल 2019 में मोदी लहर होने के बावजूद भाजपा कमलन हीं खिला पाई थी। इसलिए इस बार भाजपा का छिंदवाड़ा पर काफी फोकस है। कांग्रेस ने छिंदवाड़ा से एक बार फिर नकुलनाथ को चुनावी मैदान में उतारा है तो वहीं भाजपा ने बंटी साहू को प्रत्याशी बनाया है।

 

jabalpur_lok_sabha_seat.jpg
IMAGE CREDIT: jabalpur lok sabha seat

जबलपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने आशीष दुबे तो वहीं कांग्रेस पार्टी ने दिनेश यादव को चुनावी मैदान में उतारा है। बता दें कि जबलपुर सीट पर भाजपा का कब्जा था और यहां से भाजपा के राकेश सिंह सांसद थे लेकिन उन्हें भी पार्टी ने विधानसभा चुनावों में मैदान में उतारा था।
shahdol_lok_sabha_seat.jpg
IMAGE CREDIT: shahdol lok sabha seat

शहडोल से कांग्रेस ने फुंदेलाल सिंह मार्को को उम्मीदवार बनाया है। वहीं भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर हिमाद्री सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है। हिमाद्री सिंह वर्तमान में शहडोल सीट से सांसद है।
mandla_lok_sabha_seat.jpg
IMAGE CREDIT: mandla lok sabha seat

 


मंडला लोकसभा सीट से बीजेपी ने मौजूदा सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते को प्रत्याशी बनाया है तो वहीं कांग्रेस ने ओमकार सिंह मरकाम को प्रत्याशी बनाया है। बता दें कि केंद्रीय मंत्री फग्‍गन सिंह कुलस्‍ते को विधानसभा चुनाव 2023 में पार्टी ने मंडला जिले की निवास सीट से भी प्रत्याशी बनाया था लेकिन तब वो कांग्रेस प्रत्याशी चैन सिंह वरकडे से चुनाव हार गए थे।
balaghat_lok_sabha_seat_2024.jpg
IMAGE CREDIT: balaghat lok sabha seat

 


बालाघाट में बीजेपी में डॉ भारती पारधी को टिकट दिया है तो वहीं कांग्रेस ने सम्राट सिंह सरस्वार को चुनावी मैदान में उतारा है। बालाघाट में चुनावी मुकाबला काफी दिलचस्प है इसकी वजह ये है कि भारती पारधी वर्तमान में पार्षद हैं और कांग्रेस प्रत्याशी सम्राट सिंह सरस्वार जिला पंचायत अध्यक्ष। ऐसे में देखना है कि महिला पार्षद और जिला पंचायत अध्यक्ष में से कौन जीतकर दिल्ली में संसद तक पहुंचता है।

Hindi News/ Bhopal / Lok sabha elections 2024 : पहले चरण के लिए नामांकन का वक्त खत्म, इन 6 सीटों पर इन प्रत्याशियों के बीच टक्कर

ट्रेंडिंग वीडियो