scriptMadhu Thomas – भोपाल की मधु थामस का यूएसए में जलवा, पहली बार इंडियन को मिला यह खिताब | Madhu Thomas - Florida State Teacher of the Year Award | Patrika News
भोपाल

Madhu Thomas – भोपाल की मधु थामस का यूएसए में जलवा, पहली बार इंडियन को मिला यह खिताब

Madhu Thomas – Florida State Teacher of the Year Award दुनियाभर में भारतीयों को ज्ञान, मेहनत और समर्पण भाव से कार्य करने के लिए जाना जाता है। इन्हीं गुणों की बदौलत उन्हें फिर विश्वस्तर पर सम्मानित भी किया जाता है।

भोपालApr 13, 2024 / 02:42 pm

deepak deewan

madhut.png

Madhu Thomas – Florida State Teacher of the Year Award

Madhu Thomas – Florida State Teacher of the Year Award दुनियाभर में भारतीयों को ज्ञान, मेहनत और समर्पण भाव से कार्य करने के लिए जाना जाता है। इन्हीं गुणों की बदौलत उन्हें फिर विश्वस्तर पर सम्मानित भी किया जाता है। ऐसा ही एक सम्मान एमपी की राजधानी भोपाल की मधु थामस को मिला है जिन्हें अब पूरा अमेरिका जान रहा है।

 

यूएसए के फ्लोरिडा के अमेरिकन इंस्टीट्यूट आफ केमिकल इंजीनियर्स में कार्यरत मधु थामस ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। मधु थामस को अमेरिका में बेस्ट टीचर का खिताब दिया गया है। यूएसए में इंडियन टीचर को पहली बार यह सम्मान दिया गया है।

मधु थामस ने भोपाल में स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई की। इसके बाद वे यूएसए चली गईं और वहां टीचर बन गईं। वे प्रतिष्ठित अमेरिकन इंस्टीट्यूट आफ केमिकल इंजीनियर्स में लगातार 21 साल से बच्चों को पढ़ा रही हैं। दो दशकों से पूरी मेहनत, समर्पण और लगन के साथ कराए गए उनके अध्यापन कार्य को अब फ्लोरिडा स्टेट टीचर आफ द ईयर अवार्ड देकर सम्मानित किया गया।

भोपाल में पलीं— बढ़ीं मधु थामस ने यहां के सेंट जोसेफ स्कूल में शुरुआती पढ़ाई की। उन्होंने बरकतउल्ला विश्वविद्यालय से कॉलेज की पढ़ाई पूरी की।
इसके बाद बतौर टीचर अपना केरियर शुरु किया। वे राधाकृष्णन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में साइंस टीचर बन गईं।

यहीं से मधु थामस प्रतिष्ठित अमेरिकन इंस्टीट्यूट आफ केमिकल इंजीनियर्स के लिए चुन ली गईं। वे अमेरिका चलीं गईं और यहां स्टूडेंट को पढ़ाने लगीं।
दो दशक से ज्यादा समय से साइंस टीचर के रूप मधु थामस ने यहां स्टूडेंट की प्रतिभा निखारने का काम किया। उनकी कर्मठता, उपलब्धियों और शिक्षा के लिए प्रतिबद्धता को देखते हुए मधु थाम को फ्लोरिडा स्टेट टीचर आफ द ईयर अवार्ड-2024 के लिए चुना गया।

यूएसए का प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थान – यूएसए का यह प्रतिष्ठित खिताब पानेवाली मधु थामस पहली इंडियन टीचर हैं। 9 अप्रैल को उन्हें समारोहपूर्वक पुरस्कृत किया गया। बता दें कि अमेरिकन इंस्टीट्यूट आफ केमिकल इंजीनियर्स यूएसए का प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थान है। 100 से ज्यादा देशों के इंजीनियर्स यहां काम करते हैं।

Hindi News/ Bhopal / Madhu Thomas – भोपाल की मधु थामस का यूएसए में जलवा, पहली बार इंडियन को मिला यह खिताब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो